• Thu. Sep 19th, 2024

    PMC बैंक घोटाला: शुक्रवार को महाराष्ट्र के एक व्यक्ति की 72 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क, जानें क्या है पूरा मामला

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने महाराष्ट्र के एक व्यक्ति की 72 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है। इस व्यक्ति की पत्नी और शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी के बीच कथित लेन-देन पर भी जांच एजेंसी की नजर है। इस लेन-देन का 4,300 करोड़ रुपये से अधिक के पीएमसी बैंक धनशोधन मामले की जांच से संबंध है। 

    केंद्रीय जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि प्रवीण राउत नामक व्यक्ति ने कर्ज की आड़ में पीएमसी बैंक से 95 करोड़ रुपये का गबन किया जिनमें से उन्होंने 1.6 करोड़ रुपये अपनी पत्नी माधुरी राउत को दिए। इसके बाद माधुरी ने 55 लाख रुपये दो हिस्सों में संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को ‘ब्याज मुक्त ऋण के रूप में हस्तांतरित किए। 

    ईडी ने हाल ही में वर्षा राउत को इस लेनदेन के संबंध में तथा अन्य कुछ सौदों के सिलसिले में पूछताछ के लिए बुलाया था। इसके बाद महाराष्ट्र और केंद्र के बीच आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गए जहां महा विकास आघाड़ी (एमवीए) नीत राज्य सरकार ने केंद्र पर उन्हें परेशान करने के लिए संघीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

    वर्षा नोटिस पर नहीं कर रहीं अमल:
    वर्षा राउत ने तीन बार एजेंसी के नोटिस पर अमल नहीं किया और अब वह पांच जनवरी को मुंबई में ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए पहुंच सकती हैं। 

    सांसद ने दी सफाई:
    संजय राउत ने इस सप्ताह की शुरुआत में मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में अपनी पत्नी की ओर से किसी तरह की अनियमितता होने की बात को खारिज करते हुए कहा कि वे करीब डेढ़ महीने से इस मामले के सिलसिले में ईडी के साथ संपर्क में हैं। शिवसेना के राज्यसभा सांसद 59 वर्षीय संजय राउत ने कहा कि 55 लाख रुपये के कर्ज के लेन-देन के संबंध में ब्योरा ईडी को जमा किया जा चुका है। 

    Share With Your Friends If you Loved it!