• Sat. Oct 5th, 2024

    पुराने वाहनों को अब भरना पड़ेगा ग्रीन टैक्स

    अनफिट और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को चरणबद्ध तरीके से साफ करने के लिए जल्द ही पुराने वाहनों पर ‘ग्रीन टैक्स’ लगाया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कर लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और यह औपचारिक रूप से अधिसूचित होने से पहले अब परामर्श के लिए राज्यों में जाएगा। 

    एक बयान के अनुसार, आठ साल से अधिक पुराने परिवहन वाहनों पर रोड टैक्स के 10 से 25 प्रतिशत की दर से फिटनेस प्रमाणपत्र के नवीनीकरण के समय ग्रीन टैक्स लगाया जा सकता है। निजी वाहनों के लिए, पंजीकरण प्रमाणपत्र के अनिवार्य नवीकरण के समय 15 साल के बाद कर का भुगतान करना होगा। वर्तमान में, सभी वाणिज्यिक वाहनों को पहले दो वर्षों के बाद हर साल फिटनेस प्रमाणपत्र प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

    भारत के प्रमुख शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म मौज ने गूगल प्ले स्टोर पर 10 करोड़  डाउनलोड्स का आंकड़ा पार कर लिया है। इस उपलब्धि को हासिल करने में प्लेटफॉर्म को लगभग छह महीने लगे और यह इस महत्‍वपूर्ण उपलब्धि तक पहुंचने वाला सबसे तेज शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म बन गया है। 

    एडवांस फीचर्स प्रदान करने के अलावा मौज एप्‍प अपनी यूजर कम्‍युनिटी को पावरफुल क्रिएशन टूल्स के जरिए सशक्त बनाता है। इसे मजबूत एडिटिंग क्षमताओं, एक विशाल म्यूजिक लाइब्रेरी, कैमरा फ़िल्टर और यूजर्स के लिए स्पेशल इफेक्ट द्वारा अत्यधिक आकर्षक और मज़ेदार ऑरिजिनल कंटेंट बनाने का समर्थन मिला है।

    Share With Your Friends If you Loved it!