• Sat. Oct 5th, 2024

    हांगकांग में हीरा व्यापारी नीरव मोदी से जुड़ी 253 करोड़ की संपत्तियां जब्त

    प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को कहा कि उसने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) से जुड़ी कंपनियों के रत्न, जेवरात और बैंक में जमा रकम समेत कुल 253.62 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की है.

    केंद्रीय एजेंसी ने एक बयान में कहा कि यह सभी चल संपत्ति हांगकांग में है और धन शोधन जांच के तहत इन्हें जब्त किया गया. बयान के अनुसार, हांगकांग में नीरव मोदी समूह की कुछ संपत्ति की पहचान रत्न और जेवरात के रूप में की गई है जो निजी ‘वॉल्ट’ में रखे हुए हैं. इसके साथ ही, वहां बैंक खातों में रखी गई रकम के बारे में भी पता चला. 

    इन्हें धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत अस्थायी रूप से जब्त कर लिया गया है. नीरव (50) अभी ब्रिटेन की एक जेल में कैद है. वह दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी है. मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) कर रहा है.

    50 वर्षीय नीरव मोदी इस वक्त यूके की जेल में बंद है. ईडी के मुताबिक उसने पीएनबी बैंक धोखाधड़ी के मामले में ₹6,498.20 करोड़ के मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के तहत ईसीआईआर दर्ज करके जांच शुरू की थी.

    Share With Your Friends If you Loved it!