• Sat. Oct 5th, 2024

    Stock Market Opening, 9 September: लगातार दूसरे दिन तेजी के साथ खुले बाजार; सेंसेक्स ने छुआ 60,000 का आंकड़ा

    नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Stock Market Update, 9 September: शेयर बाजार की शुरुआत शुक्रवार को तेजी के साथ हुई। बाजार खुलते ही दोनों सूचकांकों निफ्टी और सेंसेक्स में जबरदस्त तेजी देखी गई। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 295 अंक बढ़कर 59,979 और निफ्टी 92 अंक बढ़कर 17892 पर था। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 60,000 के पार भी चला गया गया, लेकिन वहां टिकने में असफल रहा। बाजार में तेजी की बड़ी वजह दुनिया के शेयर बाजारों में तेजी को बताया जा रहा है।

    बाजार खुलने के बाद लगभग सभी सेक्टरों में हरे रंग में कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी ऑटो, आईटी, पीएसयू बैंक, मेटल और निजी बैंकों में देखने को मिल रही है। निफ्टी बैंक करीब एक फीसदी की तेजी के साथ खुला। इसके साथ मिडकैप और स्मॉल कैप इंडेक्स में भी आधा-आधा फीसदी की तेजी के आई।

    टॉप गेनर्स और लूजर्स

    बाजार खुलने के समय निफ्टी पैक में श्रीसीमेंट, हिंडालको, एसबीआई, अडानी पोर्ट, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं बीपीसीएल, कोल इंडिया, भारती एयरटेल, बजाज फिनसर्व और एमएंडएम के शेयरों में गिरावट है। सेंसेक्स पैक में इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, एसबीआई, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एनटीपीसी और एक्सिस बैंक के शेयरों में तेजी देखी जा रही है। वहीं, भारती एयरटेल, बजाज फिनसर्व, टाइटन, एमएंडएम और एलएंडटी के शेयर शुरुआती कारोबार में पिछड़ गए।

    दुनिया के बाजारों का हाल

    शुक्रवार को एशियाई बाजारों में अच्छी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। टोक्यो, सियोल, शंघाई, हांगकांग, ताइपे और बैंकॉक के बाजारों की शुरुआत तेजी के साथ हुई। बीते गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजार भी करीब आधा प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुए थे।

    मजबूत हुआ रुपया

    डॉलर की गिरावट और विदेशी फंडों की आमद को देखते हुए शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 8 पैसे बढ़कर 79.61 पर पहुंच गया। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया डॉलर के मुकाबले 79.66 पर खुला। शुरुआती सौदों में यह 79.61 के स्तर तक गया, जो इसके पिछले बंद के मुकाबले 8 पैसे की बढ़त दर्ज कर रहा है।

    गुरुवार को रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 26 पैसे बढ़कर एक सप्ताह के उच्च स्तर 79.69 पर बंद हुआ।

    डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.72 प्रतिशत गिरकर 108.92 पर आ गया।

    Share With Your Friends If you Loved it!