• Sat. Oct 5th, 2024

    ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का 96 वर्ष की आयु में निधन, बाल्मोरल महल में ली आखिरी सांस

    ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का 96 वर्ष की आयु में स्कॉटलैंड के बाल्मोरल महल में निधन हो गया। बकिंघम पैलेस, यूनाइटेड किंगडम ने बताया कि आज दोपहर बाल्मोरल में रानी एलिजाबेथ का निधन हो गया। उनकी जगह प्रिंस चार्ल्स को राजा बनाया गया है।  

    पिछले साल अक्तूबर से स्वास्थ्य समस्याओं जूझ रहीं

    कुछ समय से महारानी एलिजाबेथ कहीं आने-जाने में असमर्थ थीं। इसलिए वे अपनी मुलाकातें लंदन के बकिंघम पैलेस की बजाय स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में कर रही थीं। महारानी एलिजाबेथ पिछले साल अक्तूबर से स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रही थीं।

    ब्रिटिश पीएम लीज ट्रस ने दी श्रद्धांजलि

    ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस ने सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि दिवंगत महारानी अपने पीछे एक महान विरासत छोड़ गई हैं और उन्होंने देश को “स्थिरता और ताकत” भी प्रदान की है। उन्होंने कहा कि महारानी के निधन से ब्रिटेन सदमे में है। वह एक ‘चट्टान’ की तरह थीं जिस पर आधुनिक ब्रिटेन का निर्माण हुआ था।

    महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर किंग चार्ल्स का बयान

    महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटेन के राजा चार्ल्स ने बयान जारी कर कहा कि “मेरी प्यारी मां महारानी का निधन हो गया है। हम एक संप्रभु और बहुत प्यारी मां के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं। यह मेरे और मेरे परिवार के सभी सदस्यों के लिए सबसे बड़े दुख का क्षण है।” 

    पीएम मोदी ने जताया दुख

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महारानी के निधन पर शोक जताया। उन्होंने कहा कि महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया। उनके निधन से आहत हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं। 2015 और 2018 में यूके की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ-2 के साथ यादगार मुलाकातें हुईं। मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को नहीं भूलूंगा। एक बैठक के दौरान उन्होंने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी में उपहार में दिया था। मैं इसको हमेशा रखूंगा।

    पीएम मोदी ने जताया दुख

    कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी ने कहा कि इस अत्यंत दुख की घड़ी में मैं राष्ट्र के साथ हूं। राष्ट्रमंडल और पूरी दुनिया महारानी के निधन पर शोकाकुल है। मेरी संवेदना राजा और शाही परिवार के साथ है। भगवान आने वाले दिनों में उन्हें इस दुख की घड़ी से उबरने में मदद करे।

    Share With Your Friends If you Loved it!