• Fri. Sep 20th, 2024

    रूस ने यूक्रेन में दागी कई मिसाइलें, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले हमें नक्शे से मिटाने की कोशिश

    रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी 2022 को शुरू हुआ युद्ध अब भी जारी है. यूक्रेन की राजधानी कीव में पिछले कुछ दिनों से शांति बनी हुई थी, लेकिन एक बार फिर सोमवार सुबह भीषण विस्फोटों से यह शांति टूटी. सोमवार तड़के यूक्रेन की राजधानी में भीषण विस्फोटों की आवाज सुनाई दी. यह धमाके रूस की मिसाइल हमले से हुए. कीव में यह मिसाइल हमला कई महीनों बाद हुआ है.

    रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव सहित कई शहरों में भीषण मिसाइल हमला किया है. सूत्रों के अनुसार रूस ने एक के बाद एक 75 मिसाइलों से यूक्रेन को एक बार फिर तबाही की ओर धकेल दिया है. बताया जा रहा है कि रूस ने यूक्रेन के कुल 7 शहरों में मिसाइलें दागी हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की ने मिसाइल हमलों की पुष्टि की और बताया कि रूस के इस हमले में बहुत से लोगों की मौत हो गई है. खबरों के मुताबिक रूस के इस हमले में अब तक 12 लोगों की मौत हुई है, जबकि अन्य दर्जनों लोग घायल हैं. जेलेंस्की ने इसे रूस की यूक्रेन को दुनिया के नक्शे से मिटाने की कोशिश करार दिया. 

    कीव के मेयर विताली क्लित्चको ने कीव के बीचों-बीच शेवचेंको में विस्फोट होने की जानकारी दी. इस इलाके में कई सरकारी कार्यालय हैं. इस हादसे में हताहत हुए लोगों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है. हाल में जपोरिजिया समेत क्रीमिया के उत्तर में स्थित क्षेत्रों को निशाना बनाया गया है.

    रूस ने जपोरिजिया में शनिवार को छह मिसाइल दागी थीं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर किये गए हमले को यूक्रेनी विशेष सेवाओं द्वारा किया गया ‘आतंकी कृत्य’ करार दिया है. रूस को क्रीमिया जोड़ने वाले पुल को निशाना बनाए जाने से पुतिन काफी गुस्से में हैं और एक बार फिर उन्होंने यूक्रेन को तबाह करने के लिए मिसाइलों की बरसात कर दी है.

    न्यूज एजेंसी गार्डियन ने जानकारी दी है कि राजधानी कीव के ऊपर के कई मिसाइल गुजरी हैं. बताया जा रहा है कि रूस की ओर से यह मिसाइल हमले कीव और अन्य शहरों में सरकारी इमारतों को निशाना बनाकर किए गए हैं.

    Share With Your Friends If you Loved it!