• Sat. Oct 5th, 2024

    IT Sector के अच्छे दिन आने वाले हैं! इस वजह से मार्केट एक्सपर्ट हुए बुलिश, बरसेगा पैसा

    IT Share Price: जब बड़ी कंपनियां बायबैक की घोषणा करती हैं तो इससे सेक्टर के आउटलुक पर भी सरलता आती है. वहीं कंपनियां अब अपने तिमाही नतीजे भी घोषित कर रही है, जिसमें कंपनियां मुनाफा भी दर्ज कर रही हैं. इनमें आईटी कंपनियां भी शामिल हैं.

    Stock Market

    शेयर बाजार में कभी कोई सेक्टर अच्छा प्रदर्शन करता है तो कभी कोई सेक्टर बुरा प्रदर्शन भी करता है. वहीं इस साल आईटी सेक्टर ने बुरी तरह अंडरपरफॉर्म किया है. चिंता यह थी कि बढ़ती महंगाई के कारण यूएस फेड के जरिए ब्याज दरों में वृद्धि के कारण अमेरिका और यूरोप के मंदी में प्रवेश करने से मांग संबंधी चिंताएं होंगी. इसके अलावा सप्लाई पक्ष के मुद्दे थे और नौकरी छोड़ने की दर बहुत अधिक थी.

    आईटी सेक्टर

    हालांकि अब आईटी सेक्टर से जुड़ी कंपनियां भी अपने तिमाही नतीजे जारी कर रही हैं और कंपनियों के नतीजे काफी प्रभाव भी दिखा रहे हैं. इसको लेकर अब IT सेक्टर पर Basant Maheshwari Wealth Advisers LLP के रिसर्च हेड वैभव अग्रवाल का कहना है कि हम देखते हैं कि आईटी कंपनियों के परिणाम घोषित हो रहे हैं, अमेरिका और यूरोप दोनों में मांग बहुत मजबूत है.

    डिमांड और सप्लाई

    वैभव अग्रवाल का कहना है कि आईटी कंपनियों के ग्राहकों के जरिए टेक खर्च जारी रहने की उम्मीद है और मंदी की स्थिति में कटौती की जाने वाली आखिरी चीज होगी. साथ ही सप्लाई पक्ष की स्थिति में सुधार हुआ है. इसलिए आगे चलकर मार्जिन में स्थिरता आनी चाहिए और मांग की चिंता कम होनी चाहिए.

    सेक्टर में ग्रोथ

    वैभव अग्रवाल के मुताबिक जब बड़ी कंपनियां बायबैक की घोषणा करती हैं तो इससे सेक्टर के आउटलुक पर भी सरलता आती है. ऐसा लग रहा है कि आईटी शेयरों में गिरावट आई है. कई मिडकैप आईटी कंपनियां हैं जहां हम इस बात पर बुलिश हैं कि वे आला सेगमेंट पर विशेषज्ञता हासिल कर रहे हैं, जहां विकास की संभावनाएं बहुत अधिक हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में आईटी सेक्टर फिर से ग्रोथ दिखा सकता है.

    टीसीएस को प्रॉफिट

    बता दें कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने सितंबर 2022 को समाप्त तिमाही के लिए 10,465 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट दर्ज किया, जो एक साल पहले 9,653 करोड़ रुपये था. इसके साथ ही कंपनी के शुद्ध लाभ में 8.41 फीसदी की सालाना (YoY) की वृद्धि दर्ज की गई है. फिलहाल टीसीएस का शेयर प्राइज (TCS Share Price) 11 अक्टूबर 2022 को 3085 रुपये के करीब कारोबार कर रहा है. इसका 52 वीक हाई प्राइज 4043 रुपये है तो वहीं इसका 52 वीक लो प्राइज 2926.10 रुपये है.

    शेयर बायबैक

    इसके अलावा आईटी कंपनी इंफोसिस (Infosys) 13 अक्टूबर को शेयर बायबैक के प्रस्ताव पर विचार करेगी, कंपनी ने 10 अक्टूबर को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है. 11 अक्टूबर 2022 को इंफोसिस का शेयर (Infosys Share Price) 1450 रुपये के करीब कारोबार कर रहा है. इसका 52 वीक हाई 1953.90 रुपये है और इसका 52 वीक लो 1355 रुपये है.

    इन शेयर में भी थी गिरावट

    इसके अलावा एनएसई पर टेक महिंद्रा का शेयर प्राइज (Tech Mahindra Share Price) 11 अक्टूबर 2022 को 1017 रुपये के करीब है. इसका 52 वीक लो 1838 रुपये और 52 वीक लो प्राइज 943.70 रुपये है. वहीं विप्रो का शेयर प्राइज (Wipro Share Price) 413 रुपये के करीब है. इसका 52 वीक हाई प्राइज 739.85 रुपये है तो वहीं इसका 52 वीक लो प्राइज 384.60 रुपये है.

    Share With Your Friends If you Loved it!