• Sat. Oct 5th, 2024

    सीएए भारत का आंतरिक मामला: बांग्लादेश के सूचना मंत्री हसन महमूद

    नागरिकता अधिनियम भारत का आंतरिक मामला है, बांग्लादेश के सूचना और प्रसारण मंत्री हसन महमूद ने मंगलवार को प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में एक मीडिया बातचीत में कहा। मंत्री ने कहा, “सीएए भारत का आंतरिक मामला है। सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। यह कानूनी मामला है। मेरी कोई टिप्पणी नहीं है।” यह तब आता है जब भारत की शीर्ष अदालत सीएए, 2019 को चुनौती देने वाली याचिकाओं के एक बैच पर 6 दिसंबर को सुनवाई करने के लिए तैयार है। सीएए भारतीय संसद द्वारा 11 दिसंबर, 2019 को पारित किया गया था, और इसे पूरे देश में विरोध के साथ मिला था। सीएए 10 जनवरी, 2020 को लागू हुआ। बातचीत के दौरान मंत्री ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में मीडिया की भूमिका पर जोर दिया। मंत्री ने कहा, “पिछले सितंबर में, मैं इस प्रेस क्लब में बंगबंधु मीडिया सेंटर का उद्घाटन करने आया था। यह प्रेस क्लब ऑफ इंडिया द्वारा की गई एक भव्य पहल थी और यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात थी। यह एक ऐतिहासिक प्रेस क्लब है।” उन्होंने 1971 में बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम में भारत की भूमिका के लिए भी धन्यवाद दिया। “मैंने पिछले साल जब मैं आया तो मैंने अपनी पीड़ा और अपनी भावनाओं को साझा किया। मुझे कहना होगा कि 1971 में, विभिन्न पड़ोसी प्रांतों में भारत में 10 मिलियन लोगों को शरण दी गई है। “

    मंत्री ने कहा कि भारत ने न केवल अपनी सीमाएं खोली बल्कि अपना दिमाग भी खोल दिया क्योंकि “1971 में, कई लोगों ने न केवल शरणार्थी शिविरों में शरणार्थियों को लिया, बल्कि कई भारतीयों ने बांग्लादेश के शरणार्थियों को उनके घरों में दिया।” “उन्होंने उन्हें कभी बोझ नहीं माना। भारतीय सेना ने हमारे साथ लड़ाई लड़ी। हमारा रिश्ता खून से जुड़ा है और कभी अलग नहीं हो सकता। हसीना और मोदी के तहत रिश्ता एक नई ऊंचाई पर चला गया है।”

    जलवायु परिवर्तन पर, सूचना मंत्री हसन महमूद ने बांग्लादेश को “जलवायु परिवर्तन के निर्दोष पीड़ितों” में से एक कहा। उन्होंने कहा, “भारत भी इसका शिकार है। ढाका ने जलवायु परिवर्तन में कुछ भी योगदान नहीं दिया है।” इससे पहले उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व में सरकार देश में हिंदू अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने वाले उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। मंत्री ने ये बातें शनिवार को प्रेस क्लब कोलकाता में शुरू हुए चौथे बांग्लादेश फिल्म महोत्सव के इतर एएनआई से विशेष रूप से बात करते हुए की।

    Share With Your Friends If you Loved it!