• Thu. Sep 19th, 2024

    UNDP: क्‍लाइमेज चेंज पर काबू नहीं पाया तो बढ़ जाएगी कैंसर के मरीजों की संख्‍या

    क्‍लाइमेट चेंज को लेकर जितनी बहस अब छिड़ी है इससे पहले इतनी कभी दिखाई नहीं दी। मौजूदा समय में हर तरफ इसका शोर सुनाई दे रहा है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और क्‍लाइमेट इंपेक्‍ट लैब ने इसको लेकर एक और चौकाने वाला खुलासा किया है। इनका कहना है कि यदि समय रहते कार्बन उत्सर्जन में कमी नहीं की गई तो दुनिया के कई हिस्‍सों में इसका असर दिखाई देगा और कैंसर के मरीजों की संख्‍या बढ़ जाएगी। बता दें कि ये दोनों मिलकर क्‍लाइमेट चेंज को लेकर होने वाले बदलावों पर रिसर्च कर रहे हैं। यूएनडीपी ने कहा है कि विश्‍व को इस बारे में केवल विकल्‍प ही नहीं तलाशने होंगे बल्कि जल्‍द कदम भी उठाने होंगे। क्‍लाइमेट चेंज की वजह से ह्यूमन डेवलेपमेंट की राह और मुश्किल हो जाएगी।

    Co2 का स्‍तर लगातार खतरनाक होता जा रहा है

    क्‍लाइमेट चेंज न केवल मानवजाति के भविष्‍य को अंधकारमय कर देगा बल्कि इसकी वजह से मृत्यु दर, लोगों की गुज़र-बसर करने की क्षमता और ऊर्जा के इस्तेमाल पर भी जबरदस्‍त असर पड़ेगा। यूएनडीपी का कहना है कि इस सदी के अंत तक इसकी वजह कैंसर से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी बढ़ सकता है। Human Climate Horizons के मुताबिक हवा में Co2 का स्‍तर लगातार खतरनाक होता जा रहा है। इसकी वजह से धरती का तापमान लगातार बढ़ रहा है। यदि इसको नहीं रोका गया तो ये एक समय अपने चरम पर पहुंच जाएगा जो मानवजाति के लिए बुरा होगा। यूएनडीपी की ताजा ह्यूमन डेवलेपमेंट रिपोर्ट बताती है कि जलवायु परिवर्तन आम इंसान के जीवन को प्रभावित कर रहा है। इंसान के जीवन में हर स्‍तर पर इसका बुरा असर पड़ रहा है।

    दिल संबंधी और सांस संबंधी बीमारियां भी बढ़ रही हैं

    यूएनडीपी ने आंकड़ों के आधार पर आशंका जताई है कि पाकिस्‍तान के फैसलाबाद और बांग्‍लादेश की राजधानी में इसकी वजह से मौतों का आंकड़ा बढ़ सकता है। इसी तरह से सऊदी अरब की राजधानी रियाद में इसमें बढ़ातरी दर्ज की जा सकती है। एक रिसर्च के मुताबिक 19वीं सदी के बाद धरती के पृथ्वी के औसत तापमान में लगभग 1.2 डिग्री सेल्सियस की तेजी दर्ज की गई है। विश्‍व के कई हिस्‍सों में रहने वाले लोग पहले से अधिक गर्मी महसूस कर रहे हैं। क्‍लाइमेट चेंज में बदलाव न होने की सूरत में ये और बढ़ेगी। इसका असर कामकाज पर भी दिखाई देगा।

    Share With Your Friends If you Loved it!