• Sat. Oct 5th, 2024

    ठाणे के एक व्यवसायी का फोन हैक कर बैंक खाते से निकाले 99.50 लाख रुपये

    Cyber Crime

    डिजिटल वर्ल्ड में सुविधाओं के साथ-साथ साइबर क्राइम और फ्रॉड के केस लगातार बढ़ रहे हैं। फोन को हैक करके बैंक अकाउंट खाली करने के मामले भी अब सामने आने लगे हैं। ऐसा ही मामला महाराष्ट्र से सामने आया है। एक बिजनेसमेन के स्मार्टफोन को कथित तौर पर हैक करके उसके अकाउंट से करीब  99.50 लाख रुपये उड़ा दिए गए हैं। 

    नेट बैंकिंग के जरिए अन्य खातों में ट्रांसफर किया पैसा

    प्रेट्र के मुताबिक, वागले एस्टेट पुलिस थाने के अधिकारी ने वीरवार को कहा कि कथित हैकिंग छह-सात नवंबर के बीच हुई। व्यवसायी के बैंक खातों से अन्य खातों में नेट बैंकिंग के जरिए पैसा ट्रांसफर किया गया। पुलिस ने इस संबंध में भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है। आरोपित को पकड़ने के प्रयास जारी हैं। 

    ऐसे लगाते हैं चपत

    देशभर में साइबर ठगी के मामलों में तेज गति से इजाफा हुआ है। साइबर ठगी के मामले पहले मेट्रो सिटी में ही सामने आते थे, लेकिन अब शातिरों ने कस्बों और गांवों तक में अपनी पैठ जमा ली है। एक फोन काल या फिर एक मैसेज के जरिये शातिर लोगों के गाढ़ी कमाई को लेकर उड़ जाते हैं। अब साइबर ठग शातिराना अंदाज में भोले-भाले लोगों को मोबाइल फोन पर ही लाटरी और इनाम लगने का झांसा देकर हजारों-लाखों रुपये की चपत लगा देते हैं। साइबर ठग पहले तो व्यक्ति की आर्थिक पृष्ठिभूमि के बारे में पता लगाते हैं और फिर उसी हिसाब से लाटरी या फिर इनाम का झांसा देकर ठगते हैं।

    Share With Your Friends If you Loved it!