• Sat. Oct 5th, 2024

    पीएम मोदी ने बेंगलुरु में 5वीं वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दी है.पीएम मोदी ने बेंगलुरु के केएसआर रेलवे स्टेशन पर गौरव काशी दर्शन ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है. यह ट्रेन बेंगलुरु होते हुए चेन्नई से मैसुरु जाएगी. दक्षिण भारत में चलाई गई ये पहली वंदे भारत एक्सप्रेस है जबकि देश की पांचवी वंदे भारत ट्रेन है.

    पांचवीं वंदे भारत (Vande Bharat Express)  ट्रेन चेन्नई से मैसूरु तक 497 किलोमीटर का डिस्टेंस कवर करेगी. देश की 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express train) का ट्रायल चेन्नई के एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन से शुरू हुआ. इस ट्रेन का नाम चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है.सेमी हाई स्पीड ट्रेन है और इसकी एवरेज स्पीड 74 किमी प्रति घंटा की रहेगी, जो कि चेन्नई से मैसूर तक का सफर 6 घंटे 40 मिनट में पूरा करेगी. बता दें कि ये ट्रेन चेन्नई से बंगलुरू और फिर वहां से मैसूर का सफर तय करेगी. इसके बीच ये Perambur, Veppampattu, Katpadi जंक्शन, Gudupalli और Malur के रूट से होती हुई जाएगी.

    दिल्ली से वाराणसी के बीच चली थी पहली वंदे भारत

    15 अगस्त 2021 को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह के दौरान 75 वंदे भारत ट्रेन देश के हर कोने को जोड़ेगी. पहली वंदे भारत (Vande Bharat Express)  ट्रेन को 15 फरवरी 2019 को हरी झंडी दिखाई गई थी जिसे दिल्ली से वाराणसी रूट पर चलाया गया था

    Share With Your Friends If you Loved it!