• Thu. Sep 19th, 2024

    13 साल की लड़की ने रॅपन्ज़ेल सिंड्रोम के चलते नोचकर खाए है सिर के बाल, पेट से निकला 1.2kg के बाल का गुच्छा

    मुंबई में एक बच्ची के पेट से 1.2 किलो वजन का बाल का गुच्छा निकलने के बाद से लोग इंटरनेट पर एक रेयर सिंड्रोम को सर्च कर रहें हैं। इस सिंड्रोम का नाम है रॅपन्ज़ेल सिंड्रोम (Rapunzel Syndrome)। यह सिंड्रोम रेयर होने के साथ ही अजीब भी है क्योंकि इसे पीड़ित मरीज अपने सर के बाल को नोचते हैं और खाते भी हैं।

    यह बच्ची 13 साल की है जिसे पेट में दर्द होने के बाद मुंबई के वसई हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया। यहां के डॉक्टर बताते हैं कि लड़की को पेट में तेज दर्द, उल्टी, अपच और एसिडिटी की शिकायत थी। उसके माता-पिता उसे एक प्राइवेट क्लिनिक में ले गए जहां उसका इलाज किया जा रहा था लेकिन उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ। वह खाने के कुछ मिनट बाद ही उल्टी कर देती थी। हमने सोनोग्राफी किया जिसमें आंतों में बाल के गुच्छे जैसा कुछ नजर आ रहा था। जिसे सर्जरी द्वारा ही निकाला जा सकता था। हमने सर्जरी शुरू की जिसमें आंतों से 32 इंच के बालों का गुच्छा निकाला गया।

    ​क्या है Rapunzel syndrome

    Webmd के अनुसार, पहली बार 1968 में इस सिंड्रोम के बारे में पता लगा था। इसका नाम एक फेरी टेल केरेक्टर रॅपन्ज़ेल के नाम पर रखा गया है, जो अपने लंबे बालों के लिए जानी जाती थी। इस सिंड्रोम में मरीज के पेट में बालों का गुच्छा मिलता है। क्योंकि मरीज अपने सर के बालों खाता है। इस बीमारी का निदान शुरुआती लेवल बहुत मुश्किल होता है क्योंकि इसे कोई विशेष लक्षण नहीं होते हैं।

    Share With Your Friends If you Loved it!