• Sat. Oct 5th, 2024

    दिसंबर में स्नोफॉल का लेना है मजा तो इन हिल स्टेशन की करें सैर, इनकी खूबसूरती का नहीं है कोई तोड़

    दिसंबर में लगभग हर कोई घूमने का प्लान बनाता है. इसका सबसे पहला कारण ठंड में मिलने वाली लंबी छुट्टियां भी होती हैं. कुछ लोग तो पूरे साल घूमने का सिर्फ प्लान ही बनाते रह जाते हैं. वैसे साल में एक ट्रिप तो बनती हैं ऐसे में दिसंबर में ज्यादातर लोग घूमने निकल जाते हैं. दिसंबर में पर्यटक अधिकतर स्नोफॉल देखने जाते हैं. भारत में कई ऐसे हिल स्टेशन्स हैं जो साल के इस आखिरी महीने में बहुत खूबसूरत लगते हैं. आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे हिल स्टेशन्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको अपनी बकेट लिस्ट में जरूर रखना चाहिए.

    चपोता, उत्तराखंड

    दिसंबर में चपोता, उत्तराखंड घूमना बेस्ट रहेगा. यहां दिसंबर की शुरुआत में ही बर्फबारी होने लगती है जिसके कारण पहाड़ पूरी तरीके से बर्फ से ढक जाते हैं. ये दृश्य देखने में बहुत ज्यादा खूबसूरत लगता है. इस हिल स्टेशन पर स्नोफॉल का मजा उठाने के साथ आप एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते हैं. चोपता में तुंगनाथ मंदिर, देवरिया ताल, कंचुला खरक कस्तूरी मृग अभयारण्य, उखीमठ देखने की बेस्ट जगहें हैं.

    कुल्लू मनाली, हिमाचल प्रदेश

    हिमाचल प्रदेश में कुल्लू मनाली से बेहतर कोई जगह नहीं है. यहां पर हर महीने पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है लेकिन दिसंबर में इस जगह ही अलग ही रौनक होती है. आपको यहां पर बर्फ की चादर पहने हुए पहाड़ देखने को मिलेंगे. कुल्ली मनाली में घूमने के लिए सोलंग वैली, रोहतांग पास, मणिकरण, गुरुद्वारा, हिडिमंबा देवी मंदिर, पार्वती वैली जैसी जबरदस्त जगहें हैं.

    डॉकी, मेघालय  

    दिसंबर में अगर आप नार्थ ई्स्ट घूमने का प्लान बना रहे हैं तो डॉकी घूम सकते हैं. डॉकी मेघालय की राजधानी शिलांग से लगभग 80 किमी की दूरी पर स्थिति एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां हर साल कई हजार लोग घूमने आते हैं. डॉकि में जाफलोंग जीरो पॉइंट, भारत-बांग्लादेश मैत्री स्थल, उमंगोट नदी जैसी जगहें देखने लायक है.

    Share With Your Friends If you Loved it!