• Sun. Oct 6th, 2024

    अब सुरक्षित रहेंगी आपकी निजी जानकारियां! सरकार लाई डिजिटल पर्सनल डेटा बिल

    सरकार ने एक नया डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल 2022 प्रस्तावित किया है। यह पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल की जगह लेता है जिसे अगस्त में वापस ले लिया गया था। सरकार ने कहा कि जल्द ही एक अधिक “व्यापक कानूनी ढांचा” प्रस्तुत किया जाएगा।

    डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल की 5 बड़ी बातें इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने 17 दिसंबर, 2022 तक मसौदा विधेयक पर जनता से प्रतिक्रिया आमंत्रित की है। प्रतिक्रिया MyGov वेबसाइट पर प्रस्तुत की जा सकती है। आज हम आपको डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल 2022 की 5 सबसे बड़ी प्रमुख खासियत के बारे में बताने वाले हैं।

    नया प्रस्ताव प्रस्तावित विधेयक का चौथा चरण है। एक डेटा संरक्षण कानून 2017 से काम कर रहा है, जब सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि प्राइवेसी प्रत्येक भारतीय नागरिक का मौलिक अधिकार है।

    • सरकार के पास उन देशों को निर्दिष्ट करने की शक्ति होगी जहां कंपनियां पर्सनल डेटा ट्रांसफर कर सकती हैं। यह कंपनियों को उस लिस्ट के देशों में स्थित सर्वर पर यूजर डेटा भेजने की अनुमति देगा। सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में राज्य एजेंसियों को प्रस्तावित कानून से डेटा प्रोसेसिंग से छूट दे सकती है।
    • प्रस्तावित कानून का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सरकार एक “डेटा प्रोटेक्शन बोर्ड” की स्थापना करेगी। बोर्ड यूजर्स की शिकायतों को भी सुनेगा। “केंद्र सरकार, अधिसूचना द्वारा, इस अधिनियम के प्रयोजनों के लिए, भारतीय डेटा संरक्षण बोर्ड नामक एक बोर्ड स्थापित करेगी।
    • डेटा संरक्षण बोर्ड गैर-अनुपालन के लिए वित्तीय दंड लगा सकता है। मसौदा प्रस्ताव में कहा गया है कि डेटा उल्लंघनों को रोकने के लिए उचित सुरक्षा उपाय करने में संस्थाओं की विफलता के परिणामस्वरूप 2.5 बिलियन रुपये (30.6 मिलियन डॉलर) तक का जुर्माना हो सकता है।
    • कंपनियों को यूजर डेटा को बनाए रखना बंद करना होगा यदि यह अब उस व्यावसायिक उद्देश्य की पूर्ति नहीं करता है जिसके लिए इसे एकत्र किया गया था। यूजर को अपने व्यक्तिगत डेटा को सुधारने और मिटाने का अधिकार होगा
    • किसी भी कंपनी या संगठन को व्यक्तिगत डेटा को स्टोर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी जिससे बच्चों को “नुकसान की संभावना” हो, और विज्ञापन बच्चों को लक्षित नहीं कर सकते। बच्चे के किसी भी व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करने से पहले, माता-पिता की सहमति की आवश्यकता होगी।
    • कानून ऑनलाइन एकत्र किए गए व्यक्तिगत डेटा और डिजिटलीकृत ऑफ़लाइन डेटा को कवर करेगा। यह विदेश में व्यक्तिगत डेटा के प्रसंस्करण पर भी लागू होगा, यदि इस तरह के डेटा में भारतीय यूजर की प्रोफाइलिंग या उन्हें सेवाएं बेचना शामिल है।
    Share With Your Friends If you Loved it!