• Thu. Sep 19th, 2024

    आज खुलेगा 701 किमी लंबे एक्सप्रेस-वे का पहला फेज, पीएम करेंगे उद्घाटन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी 75,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने वाले हैं. पीएम मोदी नागपुर (Nagpur) से बिलासपुर (Bilaspur) के बीच चलाई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. साथ ही नागपुर मेट्रो (Nagpur Metro) के पहले चरण की शुरुआत करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखेंगे.

    इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले ‘समृद्धि महामार्ग’ के पहले चरण का उद्घाटन भी करेंगे. यही नहीं नागपुर के मिहान क्षेत्र में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को लोगों को समर्पित करेंगे. पीएमओ की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार विदर्भ में एक सार्वजनिक समारोह में पीएम मोदी 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं की भी शुरुआत करेंगे.

    पीएम मोदी ‘नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर वन हेल्थ’ की रखेंगे आधारशिला

    पीएम मोदी ‘नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर वन हेल्थ’ की आधारशिला रखेंगे और हीमोग्लोबिनोपैथी के अनुसंधान, प्रबंधन और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन करेंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि ये संस्थान स्वास्थ्य अनुसंधान में देश के प्रयासों को बढ़ाने में सहयोग करेंगे, ताकि वंचित आबादी की सेवा की जा सके. यह उत्कृष्ट चिकित्सा केंद्र हीमोग्लोबिनोपैथीज को समर्पित है, जो हीमोग्लोबिन के वंशानुगत विकार से संबंधित है और इसके तहत ‘थैलेसीमिया सिंड्रोम’ और ‘सिकल सेल’ रोग समेत अन्य बीमारियां आती हैं. यह संस्थान बायो सुरक्षा स्तर (बीएसए-चार) से सुसज्जित होगा और यहां निदान के साथ-साथ अनुसंधान की आधुनिक सुविधाएं होंगी.

    नागपुर हवाई अड्डे पर उतरेंगे पीएम मोदी

    इसके लिए पीएम मोदी रविवार सुबह 9.40 बजे नई दिल्ली से नागपुर के डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचेंगे और फिर नागपुर के रेलवे स्टेशन जाएंगे, जहां वह वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर लगभग 4,000 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया जाएगा. अधिकारियों के मुताबिक विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के जवानों की मौजूदगी में पुलिस शनिवार को यात्रा मार्ग का जायजा लेगी.

    Share With Your Friends If you Loved it!