• Fri. Sep 20th, 2024

    देश में बेतिया की हवा सबसे ख़राब, दिल्ली चौथे नंबर पर

    दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 193 पर रहने के साथ हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार दर्ज किया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक सोमवार सुबह विभिन्न इलाकों में हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ और ‘मध्यम’ श्रेणी में रही है।

    Pollution Update: दिल्ली के पूसा रोड़ पर सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 193 दर्ज किए जाने के साथ ही हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार दर्ज किया गया है। दिल्ली में सर्दी का असर शुरू होते ही धुंध बढ़ी है। दिल्ली (Delhi) एनसीआर और नोएडा (Noida) में हवा की गुणवत्ता 351 के एक्यूआई (AQI) के साथ सबसे ऊपर है। वहीं गुरुग्राम में एक्यूआई (AQI)156 दर्ज किया गया है। एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक देश में बिहार के बेतिया की हवा सबसे खराब श्रेणी 426 AQI में दर्ज की गयी है जबकि इस लिस्ट में दिल्ली चौथे स्थान पर है।

    क्या हैं ताजा अपडेट ?

    दिल्ली में सोमवार को पूसा रोड पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)193 पर रहने के साथ हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार दर्ज किया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक सोमवार सुबह विभिन्न इलाकों में हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ और ‘मध्यम’ श्रेणी में रही है। सोमवार सुबह 8 बजे तक राजधानी दिल्ली के आनंद विहार में, AQI 293 पर दर्ज किया गया है इसे ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया जाता है। जबकि जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम क्षेत्र में, AQI 266 था। इस बीच, आईजीआई एयरपोर्ट (टी3) के पास हवा की गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में रही। वहीं डीयू इलाके के नॉर्थ कैंपस में एक्यूआई 192 पर था।

    आसपास के इलाकों के अपडेट

    ताजा अपडेट के मुताबिक दिल्ली सहित नोएडा, गुरुग्राम में भी हवा की गुणवत्ता में सुधार दर्ज किया गया है। नोएडा के सेक्टर-62 इलाके में एक्यूआई 227 पर यानी ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया है। गुरुग्राम के सेक्टर -51 में AQI 139 पर वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ और यह ‘मध्यम’ श्रेणी में आ गया है।

    दिल्ली का तापमान

    आगामी दिनों में दिल्ली में पारा 6 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में अगले सात दिनों तक हल्के कोहरे और धुंध की भविष्यवाणी की है। सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। 17 दिसंबर तक अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है।

    Share With Your Friends If you Loved it!