• Sun. Oct 6th, 2024

    उत्तर प्रदेश में बर्फीली हवा चलने से दो डिग्री लुढ़का पारा, पश्चिमी विक्षोभ से हो रहा है मौसम में परिवर्तन

    उत्तर प्रदेश में कानपुर सहित अन्य शहरों में अगले दो से तीन दिनों में शीतलहर का असर देखने को मिल सकता है। वहीं जिले में बीते दो दिनों के दौरान तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बीच-बीच में मौसम में परिवर्तन हो रहा है।

    कानपुर में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की ओर से आई तेज बर्फीली हवाओं के चलते मौसम में ठंडक बढ़ गई। जिससे दिन और रात के तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। इस महीने बुधवार को अब तक की सबसे तेज हवा (7.7 किमी प्रति घंटे) चली।

    मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के प्रमुख डॉ. एसएन पांडेय के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बीच-बीच में मौसम में परिवर्तन हो रहा है।

    बुधवार  को उत्तर-पश्चिमी हवाओं से दिन और रात में नमी अधिक होने से ठंडक महसूस हुई। अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम 11.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।  बता दें कि दिसंबर के दूसरा सप्ताह शुरू होते ही ठंड ने अपना विराट रूप दिखाना शुरू कर दिया है।

    हवा की रफ्तार में उड़ गया प्रदूषण

    हवाओं की रफ्तार और खुले मौसम की वजह से बुधवार को प्रदूषण की मात्रा घटकर 100 एक्यूआई से भी नीचे आ गई। हवा की वजह से प्रदूषित कण आपस में चिपकने और एक जगह पर इकट्टा होने के बजाए बिखर गए। मौसम बेहतर रहा।

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से लगाए गए मापक यंत्र में किदवई नगर में शाम चार बजे एक्यूआई 69 और रात को 8 बजे 79 एक्युआई दर्ज किया गया। इसी तरह कल्याणपुर क्षेत्र में यह मात्रा शाम को 75 और रात में 79 रही। जबकि नेहरू नगर में यह मात्रा 95 एक्यूआई रही।

    Share With Your Friends If you Loved it!