• Fri. Sep 20th, 2024

    आज सांसद में पेश करेंगी वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2023

    FM Nirmala Sitharaman

    केंद्रीय बजट 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण निकट भविष्य में किसी समय पेश करने वाली हैं। बहुत से लोग इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि इस बजट में क्या-क्या घोषणाएं की जा सकती हैं, क्योंकि माना जा रहा है कि इससे कोरोना महामारी (जो अभी 2 साल से जारी है) से प्रभावित लोगों के विभिन्न समूहों के लिए कुछ राहत मिलेगी। साथ ही रोजगार बढ़ाने का खाका भी उपलब्ध कराएं। इसके अतिरिक्त, सरकार राजकोषीय घाटे को कम रखकर निवेशकों की भावना को मजबूत रखने का प्रयास कर सकती है।

    महंगाई दर 6.8% रहने का अनुमान

    आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान देश की महंगाई दर 6.8 फीसदी रहने का अनुमान है। इसके साथ ही सर्वे में यह दावा भी किया गया है कि महंगाई की यह दर इतनी अधिक नहीं है, जिससे प्राइवेट कंजप्शन घट जाए या इनवेस्टमेंट पर इसका बुरा असर पड़े।

    7.5 लाख करोड़ रु के CAPEX का लक्ष्य

    आर्थिक सर्वेक्षण में उम्मीद जाहिर की गई है कि मौजूदा वित्त वर्ष (FY23) के दौरान केंद्र सरकार 7.5 लाख करोड़ रुपये के कैपिटल एक्सपेंडीचर (CAPEX) का लक्ष्य पूरा कर लेगी। सरकार ने कैपेक्स के लिए यह लक्ष्य पिछले बजट में तय किया था। सर्वे के मुताबिक केंद्र सरकार के इस कैपेक्स की वजह से प्राइवेट इनवेस्टमेंट में भी तेजी नजर आने लगी है। सर्वे के मुताबिक FY23 के पहले 8 महीनों के दौरान केंद्र सरकार के कैपेक्स में सालाना आधार पर 63.4 फीसदी की वृद्धि हुई है, जिसने देश की इकॉनमी के लिए ग्रोथ ड्राइवर का काम किया है।

    FY24 में महंगाई दर नियंत्रण में रहने की उम्मीद

    सीईए वी अनंत नागेश्वरन ने कहा है कि अगर कोई असामान्य चुनौतियां सामने नहीं आईं तो अगले वित्त वर्ष (FY24) के दौरान देश में महंगाई दर मोटे तौर पर नियंत्रण में रहने की उम्मीद है। उन्होंने यह बात आर्थिक सर्वेक्षण 2023 को संसद में पेश किए जाने के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही।

    Budget 2023
    India’s Finance Minister Nirmala Sitharaman

    तेजी से बढ़ेगी हमारी इकॉनमी- CEA

    चीफ इकनॉमिक एडवाइजर (CEA) वी अनंत नागेश्वरन ने कहा है कि कोरोना महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से दुनिया भर में लगे आर्थिक झटकों का असर खत्म हो जाने के बाद भारत की इकॉनमी ज्यादा तेज रफ्तार से बढ़ेगी।

    फूड सब्सिडी

    फूड सब्सिडी बिल पर नजर रहेगी। दिसंबर में, सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत मुफ्त खाद्यान्न योजना को 2023 के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत लाकर कोविड राहत योजना का विस्‍तार किया है। 2015-16 से 2019-20 तक, केंद्र की एनुअल फूड सब्सिडी औसतन 1.1 लाख करोड़ रुपये थी. इस तरह, जबकि अगले साल का बिल इस आंकड़े से लगभग दोगुना हो सकता है, सरकार को PMGKAY पर खर्च नहीं करना पड़ेगा, जिसकी लागत लगभग 14,000 करोड़ रुपये प्रति माह है।

    Share With Your Friends If you Loved it!