• Sat. Oct 5th, 2024

    पहली बार भारत में मिला यह बड़ा ‘खजाना’, जानें कहां और कितना है अनमोल

    lithium extraction

    जम्मू और कश्मीर में लिथियम का एक नया भंडार खोजा गया है, जिसके भविष्य में एक मूल्यवान संसाधन बनने की उम्मीद है। यह खोज भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा की गई थी, और यह अनुमान लगाया गया है कि लिथियम संसाधनों का मूल्य लगभग 2.2 बिलियन डॉलर है। इससे संभवतः लिथियम बाजार पर चीन की पकड़ कमजोर होने लगेगी, क्योंकि देश के पास अब अपना खुद का भंडार नहीं है।

    मंत्रालय ने बताया, ‘लिथियम और गोल्ड सहित 51 खनिज ब्लॉक संबंधित राज्य सरकारों को सौंप दिए गए हैं।’ इन 51 खनिज ब्लॉकों में से 5 ब्लॉक सोने से संबंधित हैं और अन्य ब्लॉक 11 राज्यों में हैं, जिसमें जम्मू और कश्मीर (यूटी), आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु और तेलंगाना शामिल है। ये ब्लॉक पोटाश, मोलिब्डेनम, बेस मेटल आदि जैसी वस्तुओं से संबंधित हैं।

    crushed Lithium

    बैठक के दौरान, कोयला मंत्रालय ने आगामी फील्ड सीजन 2023-24 के लिए प्रस्तावित वार्षिक कार्यक्रम पर चर्चा की। जीएसआई इस वर्ष के दौरान 966 कार्यक्रम चला रहा है, जिसमें 318 खनिज अन्वेषण परियोजनाएं और 12 समुद्री खनिज अन्वेषण परियोजनाएं शामिल हैं। मंत्रालय ने अगले वर्ष 2023-24 के लिए प्रस्तावित वार्षिक कार्यक्रम पर भी चर्चा की और यह नोट किया गया कि जीएसआई 318 खनिज अन्वेषण परियोजनाओं सहित 966 कार्यक्रम चला रहा है।

    खान मंत्रालय ने कहा, “जियोइन्फॉर्मेटिक्स पर 55 कार्यक्रम, मौलिक और बहु-विषयक भूविज्ञान पर 140 कार्यक्रम और प्रशिक्षण और संस्थागत क्षमता निर्माण के लिए 155 कार्यक्रम भी शुरू किए गए हैं।” भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) की स्थापना 1851 में रेलवे के लिए कोयले के भंडार का पता लगाने के लिए की गई थी। इन वर्षों में, GSI न केवल देश में विभिन्न क्षेत्रों में आवश्यक भू-विज्ञान सूचनाओं के भंडार के रूप में विकसित हुआ है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय ख्याति के भू-वैज्ञानिक संगठन का दर्जा भी प्राप्त किया है। इसका मुख्य कार्य राष्ट्रीय भू-वैज्ञानिक सूचना और खनिज संसाधन मूल्यांकन को बनाने और अद्यतन करने से संबंधित है।

    Share With Your Friends If you Loved it!