• Sat. Oct 5th, 2024

    न्यूजीलैंड में चक्रवात गेब्रियल का कहर, बिना बिजली हजारों लोग, राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा

    New Zealand weather

    न्यूजीलैंड सरकार ने उत्तरी द्वीप में एक उष्णकटिबंधीय तूफान के बाद मंगलवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की। न्यूजीलैंड के इतिहास में यह तीसरी बार है जब राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की गई है। अन्य दो आपातकाल 2019 में क्राइस्टचर्च आतंकी हमले और 2020 में कोविड महामारी को दौरान लगाए गए थे।

    40 हजार से ज्यादा घरों में बिजली गुल

    चक्रवात ‘गेब्रिएल’ की वजह से न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप में बड़े पैमाने पर बाढ़ आई है और भूस्खलन हुआ है। साथ ही समुद्री लहरें उमड़ रही हैं। न्यूजीलैंड में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण 40 हजार से ज्यादा घरों में बिजली गुल हो गई है और जबकि सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

    भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण हजारों घरों में बिजली नहीं होने के बाद आपातकालीन प्रबंधन मंत्री, कीरन मैकअनल्टी ने एक घोषणा पर हस्ताक्षर किए। McAnulty ने कहा कि यह एक अभूतपूर्व मौसम घटना है जिसका उत्तरी द्वीप के अधिकांश हिस्सों में बड़ा प्रभाव पड़ रहा है।

    अधिक बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना

    बाढ़ के पानी और भूस्खलन ने देश भर में कई बस्तियों को काट दिया है, इनमें देश के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड के पास के कुछ इलाके भी शामिल हैं। मैकनल्टी ने कहा कि यह न्यूजीलैंड के लोगों के जीवन के लिए एक वास्तविक खतरे के साथ एक बड़ी आपदा है। उन्होंने कहा कि मंगलवार को और अधिक बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है जिससे आपातकालीन सेवाओं के प्रयास बाधित होंगे। हम सभी व्यापक बाढ़, फिसलन, क्षतिग्रस्त सड़कों और बुनियादी ढांचे का सामना कर रहे हैं।

    न्यूज़ीलैंड की अग्निशमन और आपातकालीन सेवा का कहना है कि वेस्ट ऑकलैंड में एक घर ढहने के बाद एक दमकलकर्मी लापता है और दूसरे की हालत गंभीर है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी केरी ग्रेगोरी ने कहा कि सोमवार की रात पूरे उत्तरी द्वीप के लिए कठिन रही, लेकिन आग और आपातकालीन सेवा के लिए यह और भी कठिन रही। खराब मौसम के कारण सोमवार को उड़ानें ठप हो गईं, लेकिन एयर न्यूजीलैंड ने कहा है कि मंगलवार दोपहर से कुछ सेवाएं फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

    न्यूज़ीलैंड के MetService ने कहा कि ऑकलैंड के उत्तर में व्हानगारेई शहर में पिछले 24 घंटों में 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई है। नॉर्थलैंड क्षेत्र में 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं, जबकि 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं ने ऑकलैंड हार्बर ब्रिज को बंद कर दिया। Metservice ने सोमवार को अपने ताजा अपडेट में कहा कि चक्रवात अभी भी मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं से नुकसान पहुंचा सकता है। ऑकलैंड और नॉर्थ आइलैंड में कई स्कूल और स्थानीय सरकारी सुविधाएं बंद कर दी गई हैं और लोगों से मंगलवार से पहले यात्रा नहीं करने को कहा गया है।

    Share With Your Friends If you Loved it!