• Fri. Sep 20th, 2024

    आयकर विभाग ने दिल्ली और मुंबई में बीबीसी के दफ्तरों में की छापेमारी

    BBCFILE PHOTO: A BBC sign is displayed outside Broadcasting House in London, Britain July 19, 2017. REUTERS/Neil Hall

    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और 2002 के गुजरात दंगों पर यूके ब्रॉडकास्टर द्वारा विवादास्पद वृत्तचित्र के विमोचन के कुछ दिनों बाद मंगलवार को आयकर विभाग ने बीबीसी के मुंबई और दिल्ली कार्यालयों में छापेमारी की।

    BBC के कर्मचारियों के बीच प्रसारित एक आंतरिक ‘आपातकालीन’ संदेश, News18 द्वारा एक्सेस किया गया, जिसमें कर्मचारियों से आज और इस सप्ताह कार्यालय नहीं जाने के लिए कहा गया है।

    अधिकारियों द्वारा कर्मचारियों के मोबाइल फोन ले जाने की परस्पर विरोधी खबरें सामने आई हैं। आयकर अधिकारियों ने लेखा विभाग में कंप्यूटर से डेटा भी खंगाला। सभी कर्मचारियों के बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है।

    अधिकारियों ने बताया कि विभाग कंपनी के कारोबार संचालन और उसकी भारतीय इकाई से जुड़े दस्तावेजों की जांच कर रहा है।

    इस बीच, यह खोज केंद्र द्वारा 2002 के पश्चिमी राज्य गुजरात में घातक दंगों के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर सवाल उठाने वाली बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की क्लिप को साझा करने से रोकने के हफ्तों बाद भी आती है।

    क्या हुआ था BBC द्वारा प्रसारित?

    भारत ने 2002 के गुजरात दंगों के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर सवाल उठाने वाले बीबीसी के एक वृत्तचित्र के प्रसारण को यह कहते हुए रोक दिया था कि सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी क्लिप को साझा करना भी प्रतिबंधित है।

    जबकि बीबीसी ने भारत में वृत्तचित्र का प्रसारण नहीं किया है, कुछ वीडियो Youtube पर प्रसारित किये गए थे। सरकार ने ट्विटर को डॉक्यूमेंट्री के वीडियो से जुड़े 50 से अधिक ट्वीट को ब्लॉक करने का आदेश जारी किया थाऔर YouTube को वीडियो के किसी भी अपलोड को ब्लॉक करने का निर्देश दिया था। YouTube और Twitter दोनों ने निर्देशों का पालन किया था।

    Share With Your Friends If you Loved it!