• Sat. Oct 5th, 2024

    मुंबई- चर्चगेट स्टेशन का नाम बदलकर सीडी देशमुख स्टेशन किया जाएगा

    Churchgate

    शिव सेना की कमान संभालने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रतिष्ठित चर्चगेट स्टेशन का नाम बदलकर चिंतामनराव देशमुख स्टेशन करने का प्रस्ताव पारित किया है।

    एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट की पहली राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक, जिसे पिछले सप्ताह चुनाव आयोग द्वारा मूल शिवसेना घोषित किया गया था, मंगलवार को आयोजित की गई थी। बैठक में आरबीआई के पूर्व गवर्नर और केंद्रीय वित्त मंत्री सीडी देशमुख के नाम पर चर्चगेट रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव पारित किया गया।

    शिवसेना गुट की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक चुनाव आयोग द्वारा उन्हें पार्टी का नाम और धनुष और तीर चिन्ह आवंटित किए जाने के कुछ दिनों बाद आयोजित की गई थी।

    CD Deshmukh
    सीडी देशमुख

    चिंतामन द्वारकानाथ देशमुख, जिन्हें सी डी देशमुख के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय रिजर्व बैंक के पहले भारतीय गवर्नर थे। वह 1939 में RBI में शामिल हुए और बोर्ड के सचिव, डिप्टी गवर्नर और गवर्नर के रूप में कार्य किया। अगस्त 1943 में, उन्हें आरबीआई के गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया और 1949 तक उस पद पर कार्य किया। देशमुख बैंक के उन आठ डिप्टी गवर्नरों में से एक हैं, जो इसके गवर्नर बने हैं। वह एक प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री और सिविल सेवक थे जिन्होंने भारत के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

    Share With Your Friends If you Loved it!