• Fri. Sep 20th, 2024

    चीन में नवविवाहितों को जन्म दर बढ़ाने के लिए मिल रही 30 दिनों की छुट्टी

    China

    पहले जनसंख्या वृद्धि को लेकर समस्या थी क्योंकि यह बहुत तेजी से हो रही थी। अब, जनसंख्या वृद्धि के साथ एक समस्या है क्योंकि कुछ सरकारें जन्म दर बढ़ाने की कोशिश करने के लिए विवाहित लोगों को नए प्रोत्साहन दे रही हैं। चीन के कुछ प्रांत नवविवाहितों को 30 दिनों की वैतनिक छुट्टी प्रदान कर रहे हैं ताकि युवा लोगों को शादी करने और अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

    कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र पीपल्स डेली हेल्थ ने मंगलवार को यह जानकारी दी। चीन में विवाह के पश्चात न्यूनतम तीन दिनों का सवैतनिक अवकाश मिलता है लेकिन प्रांतों को यह अधिकार है कि वे इससे अधिक अवकाश भी दे सकते हैं। पीपुल्स डेली हेल्थ के अनुसार, गांसु का उत्तर-पश्चिमी प्रांत और कोयला उत्पादक शांक्सी प्रांत अब विवाह के बाद 30 दिन का सवैतनिक अवकाश देते हैं और शंघाई 10 दिन का अवकाश देता है हालांकि सिचुआन अभी भी मात्र तीन दिन का अवकाश देता है।

    Marriage in China

    जन्म दर बढ़ाने के लिए फैसला

    साउथवेस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ फाइनेंस एंड इकोनॉमिक्स के यांग हेयांग कहते हैं कि शादी की छुट्टी बढ़ाना प्रजनन दर बढ़ाने के तरीकों में से एक है। हालाँकि, विवाह अवकाश केवल उन जगहों पर बढ़ाया गया है जहाँ आर्थिक विकास धीमा है, क्योंकि श्रम शक्ति को बढ़ाने और इन जगहों पर खपत को प्रोत्साहित करने की तत्काल आवश्यकता है।

    चीन में पिछले साल पिछले छह दशकों में किसी भी अन्य वर्ष की तुलना में कम जन्म दर थी। ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि बहुत से लोग आर्थिक कारणों, नए सामाजिक मानदंडों और पारंपरिक परिवारों के टूटने के कारण बच्चे पैदा नहीं करना पसंद कर रहे हैं।

    Share With Your Friends If you Loved it!