• Fri. Sep 20th, 2024

    अधिक पेंशन का विकल्प चुनने की समयसीमा बढ़ी

    EPFO

    सुप्रीम कोर्ट ने कर्मचारियों को यह तय करने के लिए चार महीने का समय दिया है कि वे अधिक पेंशन चाहते हैं या नहीं। अब यह समय सीमा 3 मार्च, 2023 है, लेकिन ईपीएफओ (कर्मचारी पेंशन योजना) ने पिछले सप्ताह कर्मचारी पेंशन को लेकर विकल्प चुनने की प्रक्रिया शुरू की है, इसलिए समय सीमा बढ़ा दी गई है।

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन :

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के कर्मचारियों के पास 3 मई तक यह फैसला करना है कि वे अपना पेंशन अंशदान बढ़ाना चाहते हैं या नहीं। यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के 4 नवंबर, 2022 के फैसले पर आधारित है, जिसमें कहा गया था कि जो कर्मचारी 1 सितंबर, 2014 तक कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के सदस्य थे, वे अपने योगदान को 8.33% तक बढ़ा सकेंगे। वास्तविक वेतन।

    वर्तमान में कर्मचारी और नियोक्ता दोनों कर्मचारी के वेतन का 12% कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में योगदान करते हैं। इसमें कर्मचारी का मूल वेतन, महंगाई भत्ता और भरण-पोषण भत्ता, यदि लागू हो, शामिल है। इसमें से पूरे कर्मचारी का योगदान EPF में जाता है, जबकि नियोक्ता के 12% के योगदान का 3.67% EPF में जाता है और शेष 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना में जमा होता है।

    कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) उन कर्मचारियों को अनुमति देती है जो 1 सितंबर, 2014 से पहले सेवा में थे, भले ही उनके पास योजना के तहत संयुक्त विकल्प न हो, उन्हें अपना पेंशन लाभ प्राप्त करना जारी रहेगा। ईपीएफओ ने कहा कि वह जल्द ही एक नया ऑनलाइन सिस्टम शुरू करने जा रहा है, जिससे कर्मचारियों को अपनी पेंशन के लिए संयुक्त विकल्प चुनने की सुविधा मिलेगी।

    EPFO-Update-2023

    भारत सरकार भी एक कर्मचारी की पेंशन में 1.16% का योगदान करती है। हालांकि, कर्मचारी सीधे अपनी पेंशन में कुछ भी योगदान नहीं करता है। ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ने हाल ही में विवरण जारी किया है कि कर्मचारी उच्च पेंशन के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। उन्हें सेवानिवृत्ति निधि संगठन के एकीकृत सदस्य पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

    Share With Your Friends If you Loved it!