• Fri. Sep 20th, 2024

    ईरान में अब तक 5000 स्कूली बच्चों को दिया गया जहर

    Poison

    सर्वोच्च नेता अली खमेनेई ने ईरान में हाल ही में लगभग 5,000 छात्राओं को ज़हर देने की घटना के बारे में बात की है, जिसमें कहा गया है कि यदि ज़हर देना जानबूझकर किया गया है, तो अपराधियों को मृत्युदंड दिया जाना चाहिए। यह पहली बार है जब सर्वोच्च नेता खमेनेई ने इस मुद्दे पर सार्वजनिक रूप से बात की है।

    वहीं, ईरान के प्रमुख सांसद और इस घटना पर गठित जांच समिति के सदस्य मोहम्मद हसन असेफरी ने इसना न्यूज एजेंसी को बताया है कि ईरान के 31 में से 25 प्रांतों के करीब 230 स्कूलों में लगभग 5000 विद्यार्थियों ने जहर दिए जाने से प्रभावित होने की शिकायत की थी। हालांकि किसी अन्य अधिकारी या मीडिया रिपोर्ट में इतनी बड़ी तादाद में विद्यार्थियों के बीमार पड़ने की जानकारी नहीं दी है। इससे पहले ईरान की मीडिया और कार्यकर्ताओं ने दावा किया था कि 1000 से ज्यादा बच्चों ने बीमार होने की शिकायत की थी, जिनमें से 400 को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। ईरानी अधिकारियों ने हालांकि इस संकट के बाद से सटीक आंकड़े नहीं बताए हैं।

    अब तक, 60 स्कूल ज़हर से प्रभावित हुए हैं, जिनमें से एक लड़कों के लिए है। इन घटनाओं ने दुनिया भर में कई तरह की प्रतिक्रियाओं को जन्म दिया है, कई लोग जानकारी जारी न होने से परेशान महसूस कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा है कि वे अभी भी विषाक्तता के कारणों की जांच कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई संकेत नहीं है कि चरमपंथी समूह शामिल हैं। ईरान में हाल ही में स्कूली विषाक्तता की एक बाढ़ ने कई लोगों को हैरान कर दिया है। अब तक, अधिकारियों ने यह खुलासा नहीं किया है कि हमलों के पीछे कौन है या किस रसायन का इस्तेमाल किया गया था। हालाँकि, पड़ोसी अफगानिस्तान के विपरीत, ईरान का महिलाओं के प्रति धार्मिक सहिष्णुता का इतिहास रहा है। इससे विषाक्तता के कारण को निर्धारित करना अधिक कठिन हो सकता है।

    मंगलवार को भी शिक्षकों ने प्रदर्शन किया

    ईरान में नवंबर की घटना के बाद से बड़े पैमाने पर प्रदर्शन जारी है। इस घटना को लेकर मंगलवार को हजारों शिक्षकों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों को बल प्रयोग सहित वाटर कैनन और अश्रु गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। इस बीच इस अनसुलझी रहस्यमयी घटना पर प्रतिक्रिया को लेकर सरकार ने पत्रकारों, कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों पर आपराधिक मुकदमा दर्ज करना शुरू कर दिया है।

    Share With Your Friends If you Loved it!