• Sat. Oct 5th, 2024

    ISRO इतिहास रचने को तैयार, मई में शुरू होगा गगनयान का पहला अबॉर्ट मिशन

    Gaganyaan mission

    भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी, इसरो, इस साल मई में चंद्रमा की यात्रा पर एक मानवयुक्त अंतरिक्ष यान भेजने की योजना बना रहा है, जो देश का चौथा प्रयास अंतरिक्ष मिशन होगा। इसरो के पिछले तीन चंद्रमा मिशन, गगनयान, मंगलयान और पृथ्वी -1, सभी विफल रहे। हालांकि, नए गगनयान मिशन के सफल होने की उम्मीद है।

    मई 2023 में होगा पहला परिक्षण

    लोकसभा के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्य मंत्री विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा, “पहला परीक्षण रॉकेट मिशन, TV-D1 मई 2023 के लिए निर्धारित है, जिसके बाद 2024 की पहली तिमाही में दूसरा परीक्षण रॉकेट TV-D2 मिशन और गगनयान के प्रथम चालक दल रहित मिशन (LVM3-G1) आयोजित किये जाएंगे।”

    खर्च किए गए 3 करोड़ से अधिक रुपये

    उन्होंने कहा, “रोबोटिक पेलोड के साथ टेस्ट व्हीकल मिशन (TV-D3 और D4) और LVM3-G2 मिशन की अगली सीरीज की योजना बनाई गई है। सफल परीक्षण वाहन और अनक्रूड मिशन के परिणाम के आधार पर 2024 के अंत तक क्रू मिशन की योजना बनाई गई है।”

    मंत्री ने कहा कि 30 अक्टूबर, 2022 तक गगनयान कार्यक्रम के लिए कुल 3,040 करोड़ रुपये खर्च किए गए। उन्होंने कहा कि मानव-रेटेड लॉन्च व्हीकल सिस्टम (HLVM3) का परीक्षण किया जा चुका हा और इस योग्य बताया गया है।

    सिंह ने बताया, “उच्च मार्जिन के लिए सभी प्रणोदन प्रणालियों का परीक्षण पूरा हो गया है। क्रू एस्केप सिस्टम के प्रदर्शन के लिए के लिए परीक्षण यान टीवी-डी1 मिशन तैयार किया गया है और पहली उड़ान के लिए मंच तैयार किया गया है। टीवी-डी1 मिशन के लिए क्रू मॉड्यूल स्ट्रक्चर तैयार हो चुका है। सभी क्रू एस्केप के स्थिर परीक्षण सिस्टम मोटर्स को पूरा कर लिया गया है और बैच टेस्टिंग प्रगति पर है।”

    Share With Your Friends If you Loved it!