• Sat. Oct 5th, 2024

    ‘बेहद मजबूत’ नेपाली शेरपा ने 27वीं चढ़ाई के साथ एवरेस्ट कीर्तिमान स्थापित किया

    Mount Everest

    एक सरकारी अधिकारी और उनकी लंबी पैदल यात्रा करने वाली कंपनी ने कहा कि एक नेपाली शेरपा ने बुधवार को रिकॉर्ड 27वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की।

    कामी रीता शेरपा, 53, ने एक विदेशी पर्वतारोही का मार्गदर्शन करते हुए सुबह-सुबह पारंपरिक दक्षिणपूर्व रिज मार्ग के साथ 8,849 मीटर (29,032-फुट) पर्वत की चढ़ाई की।

    पर्यटन विभाग के अधिकारी ने कहा, ‘हां, कामी रीता ने 27वीं बार सागरमाथा पर चढ़ाई की है। सेवन समिट ट्रेक्स के महाप्रबंधक थानेश्वर गुरागई, जिसके लिए कामी रीता काम करते हैं, ने कहा कि वह विदेशी पर्वतारोही के साथ सुबह 8.30 बजे (0245 GMT) शिखर पर पहुंचे।

    Kami Rita

    “हम विवरण प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। अभी के लिए यह 100% पुष्टि है कि कामी रीटा ने 27 वीं बार स्केल किया,” गुरागई ने कहा।

    कामी रीता, जो खुद को अपने पहले नामों से संदर्भित करते हैं, ने 1994 में पहली बार एवरेस्ट को फतह किया था और तब से लगभग हर साल चढ़ाई की है, 2014, 2015 और 2020 को छोड़कर, जब चढ़ाई रोक दी गई थी।

    अमेरिका स्थित मैडिसन पर्वतारोहण कंपनी के गैरेट मैडिसन, जिन्होंने कामी रीता के साथ 12 बार एवरेस्ट पर चढ़ाई की है, ने उन्हें “बहुत मजबूत पर्वतारोही” के रूप में वर्णित किया।

    मैडिसन ने एवरेस्ट के बेस कैंप से टेलीफोन पर रायटर को बताया, “एक स्थानीय पर्वतारोही को माउंट एवरेस्ट की सीमाओं को आगे बढ़ाते हुए देखना बहुत प्रेरणादायक है।”

    सोलुखुम्बु जिले के थमे गांव से आने वाले कामी रीटा से टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं हो सका क्योंकि वह बुधवार को निचले शिविरों में उतर रहे थे।

    Share With Your Friends If you Loved it!