• Thu. Sep 19th, 2024

    भोपाल: चुनावों से पहले मध्य प्रदेश सरकार की 12,000 से अधिक प्रमुख फाइलें जल गईं

    Fire break in Nashilk

    भोपाल के छह मंजिला सतपुड़ा भवन में सोमवार को लगी भीषण आग में 25 करोड़ रुपये का फर्नीचर और 12 हजार से ज्यादा जरूरी फाइलें जलकर खाक हो गईं। जहां कांग्रेस ने इस आग के पीछे साजिश का आरोप लगाया, वहीं मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने जोर देकर कहा कि आग में कोई भी संवेदनशील फाइल नष्ट नहीं हुई है।

    सतपुड़ा भवन में मध्य प्रदेश सरकार के कई विभाग हैं। आग, जो तीसरी मंजिल से शुरू हुई और इमारत की चौथी, पांचवीं और छठी मंजिल तक फैल गई, इस साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों से ठीक पहले आई।

    एक दशक में यह तीसरी बार है जब सतपुड़ा भवन में आग लगी है। और संयोग से, आग सरकारी इमारत की तीसरी मंजिल पर लगी थी, जैसा कि 2012 और 2018 में लगी थी, उन वर्षों में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले।

    आग कैसे लगी?

    प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, इमारत की तीसरी मंजिल पर स्थित आदिम जाति कल्याण विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय में शाम चार बजे आग लग गई। मौके पर दमकल की कई गाड़ियां और सेना के विशेषज्ञ पहुंचे। करीब 12 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

    आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है और इसे बुझाने का अभियान जारी है। हालांकि, प्रारंभिक जानकारी से पता चला है कि एयर कंडीशनर (एसी) में विस्फोट के कारण आग लग सकती है। प्रशासन ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है।

    विपक्षी कांग्रेस ने सतपुड़ा भवन में आग लगने के पीछे साजिश का आरोप लगाते हुए सत्तारूढ़ भाजपा सरकार पर निशाना साधा। राज्य सरकार ने जोर देकर कहा कि आग में कोई भी संवेदनशील फाइल नष्ट नहीं हुई है।

    Share With Your Friends If you Loved it!