• Fri. Sep 20th, 2024

    YouTube अब 500 सब्सक्राइबर वाले किसी भी व्यक्ति को पैसे कमाने की अनुमति देगा

    Youtube

    क्या आप YouTube पर एक सामग्री निर्माता हैं जो अधिक ग्राहक प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? खैर, अब Google के स्वामित्व वाली वीडियो कंपनी ने न्यूनतम ग्राहक संख्या को 1000 से घटाकर 500 कर दिया है। YouTube मंच पर छोटे रचनाकारों को अधिक अवसर देने के लिए मुद्रीकरण नीतियों में भारी बदलाव कर रहा है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए पात्रता आवश्यकताओं को कम कर रही है और कम फॉलोअर्स वाले क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध मुद्रीकरण विधियों की सीमा का विस्तार कर रही है।

    पहले, YouTube सहयोगी कार्यक्रम में शामिल होने और अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करने के लिए रचनाकारों को कुछ मानदंडों को पूरा करना पड़ता था। हालांकि, नई नीति के तहत, क्रिएटर्स को पात्र होने के लिए केवल 500 सब्सक्राइबर्स की आवश्यकता होगी, जो कि पिछली आवश्यकता का आधा है। इसके साथ ही घड़ी के घंटे के मानदंड को 4,000 से घटाकर 3,000 कर दिया गया है, और शॉर्ट्स व्यूज की आवश्यकता को 10 मिलियन से घटाकर 3 मिलियन कर दिया गया है। ये अद्यतन आवश्यकताएं प्रारंभ में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ताइवान और दक्षिण कोरिया में लागू की जाएंगी।

    जबकि छोटे निर्माताओं के पास अब YouTube पर अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करने के अधिक अवसर होंगे, फिर भी उन्हें अपने दर्शकों को बढ़ाने और विज्ञापन राजस्व अर्जित करने के लिए कुछ बेंचमार्क पूरा करने की आवश्यकता होगी। राजस्व बंटवारे की मौजूदा आवश्यकताएं अपरिवर्तित रहेंगी, लेकिन जो निर्माता YouTube सहयोगी कार्यक्रम के लिए पहले से ही योग्यता प्राप्त कर चुके हैं, उन्हें एक बार फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि वे उच्च सीमा को पूरा करते हैं।

    YouTube सक्रिय रूप से अपने विज्ञापन राजस्व साझाकरण कार्यक्रम के माध्यम से राजस्व उत्पन्न करने के लिए रचनाकारों को प्रोत्साहित करता रहा है, विशेष रूप से शॉर्ट्स के लिए एक विज्ञापन राजस्व साझाकरण कार्यक्रम की शुरुआत के साथ, मंच की लघु-रूप सामग्री। रचनाकारों को उनकी सामग्री का मुद्रीकरण करने की अनुमति देकर, YouTube का उद्देश्य उन्हें प्रोत्साहित करना और इसके लघु-रूप सामग्री प्रसाद को और बढ़ाना है।

    YouTube की तरह, टिकटॉक जैसे अन्य प्लेटफॉर्म ने भी क्रिएटर के मुद्रीकरण का समर्थन करने के प्रयास किए हैं। टिकटोक ने हाल ही में घोषणा की कि सीरीज नामक इसकी वीडियो पेवॉल सुविधा 10,000 से अधिक अनुयायियों वाले रचनाकारों के लिए उपलब्ध होगी, लेकिन अतिरिक्त आवश्यकताओं को पूरा करने वाले 1,000 अनुयायियों वाले भी आवेदन कर सकते हैं। यह सुविधा रचनाकारों को प्रीमियम सामग्री की पेशकश करने में सक्षम बनाती है जिसे प्रशंसक एक्सेस करने के लिए भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, YouTube अपने खरीदारी सहबद्ध कार्यक्रम का विस्तार कर रहा है, जो पहले केवल आमंत्रण द्वारा चुनिंदा रचनाकारों के लिए उपलब्ध था। अब, अमेरिका में कम से कम 20,000 ग्राहकों के साथ YPP प्रतिभागी भी इस कार्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं, जिससे उन्हें संबद्ध विपणन और उत्पाद प्रचार के माध्यम से कमाई करने की अनुमति मिलती है।

    YouTube और अन्य प्लेटफ़ॉर्म के ये अपडेट छोटे रचनाकारों का समर्थन करने और मुद्रीकरण विकल्पों में विविधता लाने की दिशा में एक सकारात्मक बदलाव का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिससे वे आय उत्पन्न करने और अपने रचनात्मक प्रयासों को बनाए रखने में सक्षम होते हैं।

    Share With Your Friends If you Loved it!