• Sat. Oct 5th, 2024

    ChatGPT से भी पावरफुल हो सकता है GEMINI AI, जानिए क्या है गूगल का नया एआई टूल?

    ChatGPT

    गूगल ने गूगल I/O कॉन्फ्रेंस के दौरान GEMINI AI की घोषणा की थी। इवेंट के दौरान, गूगल ने कहा था कि जेमिनी को मूल रूप से मल्टी मॉडल, टूल और एपीआई इंटीग्रेशन में अत्यधिक कुशल और भविष्य के इनोवेशन को सक्षम करने के लिए बनाया गया है।

    यहा सिर्फ पैसा ही नहीं है जो गूगल को यह सोचने पर मजबूर कर रहा है कि जेमिनी AI ChatGPT को हरा देगा, बल्कि यह सब AI सिस्टम के कोर के बारे में है। दरअसल, यह सिस्टम एक नेक्स्ट जनरेशन का AI आर्किटेक्चर है जो अंततः PaLM 2 की जगह लेगा। आपको बता दें कि PaLM 2 गूगल की सभी एआई सर्विस के पीछे वर्तमान एआई मॉडल है। इसमें वर्कस्पेस एप्स में डुएट एआई और बार्ड चैटबॉट भी शामिल हैं। गूगल जेमिनी AI को ChatGPT-4 से अधिक शक्तिशाली बना रहा है। ओपन एआई का जीपीटी 4 मॉडल पहले से ही एक बड़ा भाषा मॉडल है जो टेक्स्ट और फोटो जनरेट कर सकता है। गूगल का यह निवेश गूगल के इस विश्वास के प्रमुख कारकों में से एक है कि जेमिनी एआई चैटजीपीटी के जीपीटी 4 मॉडल से बेहतर हो सकता है। 

    ChatGPT

    गूगल ने गूगल I/O कॉन्फ्रेंस के दौरान जेमिनी की घोषणा की थी। इवेंट के दौरान, गूगल ने कहा था कि जेमिनी को मूल रूप से मल्टी मॉडल, टूल और एपीआई इंटीग्रेशन में अत्यधिक कुशल और भविष्य के इनोवेशन को सक्षम करने के लिए बनाया गया है। गूगल के अनुसार, जेमिनी AI विभिन्न आकारों और क्षमताओं में आएगा। इसका मतलब है कि यह फ्लैक्सिबल है और इसे जरूरत के अनुसार बदला जा सकता है।

    Share With Your Friends If you Loved it!