• Thu. Sep 19th, 2024

    एंटीगुआ और बारबुडा: भूकंप से थर्रा उठी धरती, रिक्टर पैमाने पर इतनी रही तीव्रता

    Earthquake in Antigua and Barbuda

    एंटीगुआ और बारबुडा में सोमवार को आए तेज भूकंप से धरती कांप उठी। लोग निकलकर घरों से बाहर भागने लगे। यह भूकंप एंटीगुआ और बारबुडा से 274 किमी उत्तर उत्तर पूर्व कोडरिंगटन में आया। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.6 रही। खबर लिखे जाने तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं थी। एजेंसियां नुकसान का पता लगाने और सर्वे करने में जुटी हैं।

    यूएसजीएस के अनुसार उत्तरी कैरेबियन के पास अटलांटिक महासागर में यह भूकंप सोमवार को आया। भूकंप की तीव्रता 6.6 रहने से क्षेत्र में कुछ इमारतें हल्की-हल्की हिल गईं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप छह मील (10 किलोमीटर) की उथली गहराई पर आया। भूकंप का केंद्र एंटीगुआ और बारबुडा से लगभग 170 मील (270 किलोमीटर) उत्तर-उत्तर पूर्व में स्थित था। भूकंप प्यूर्टो रिको समेत कई द्वीपों पर महसूस किया गया। तत्काल किसी नुकसान की सूचना नहीं मिली।

    एंटीगुआ और बारबुडा

    भारत-पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी हिली थी धरती

    सोमवार की रात से सुबह के बीच भारत से लेकर पाकिस्तान और अफगानिस्तान तक भूचाल से अफरातफरी मच गई थी। । । इससे दोनों ही देशों में अफरातफरी मच गईनशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार भारत और पाकिस्तान में आए भूकंप का केंद्र जम्मू कश्मीर में किस्तवाड़ से 9 किलोमीटर दूर था। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 बताई गई। वहीं अफगानिस्तान में रात 12.10 बजे ही भूकंप आ चुका था।  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार अफगानिस्तान में आए इस भूकंप का केंद्र फैजाबाद से 93 किमी दूर दक्षिण पूर्व में था। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.4 आंकी गई है।

    Also Read: Ukraine’s NATO membership is a hot topic during the Vilnius summit

    Share With Your Friends If you Loved it!