• Sat. Oct 5th, 2024

    28% जीएसटी लेवी के बाद कैसीनो, गेमिंग शेयरों में आई गिरावट

    28% जीएसटी

    जीएसटी परिषद द्वारा ऑनलाइन गेमिंग, घुड़दौड़ और कैसीनो पर उच्चतम 28% जीएसटी स्लैब दर लगाए जाने के बाद निवेशक ऑनलाइन गेमिंग और कैसीनो फर्मों के शेयर बेचने के लिए दौड़ पड़े।

    विश्लेषकों ने कहा कि इस फैसले से भविष्य में विदेशी निवेश और गेमिंग कंपनियों की व्यवहार्यता – विशेष रूप से स्टार्ट-अप स्पेस में – धीमी होने के अलावा गेमिंग वॉल्यूम पर असर पड़ने की उम्मीद है, जिन्होंने हाल के दिनों में प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की है। 28% जीएसटी लेवी उच्चतम मानक दर है और आम तौर पर अधिकांश लक्जरी वस्तुओं को कवर करती है।

    कैसीनो और गेमिंग में लगी डेल्टा कॉर्प के शेयरों में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई और बुधवार के कारोबारी सत्र में चार निचले सर्किट लगने के बाद केवल विक्रेता ही बचे। स्टॉक, जो 29% गिरकर ₹175.65 के निचले स्तर पर आ गया, एनएसई पर ₹190 पर बंद हुआ, जो मंगलवार की समाप्ति से 23% कम है।

    Asksandipsabharwal.com के संस्थापक संदीप सभरवाल ने कहा, “नई जीएसटी दर उद्योग के लिए बहुत विघटनकारी है।” “निवेशकों को बॉटम फिशिंग से बचना चाहिए। आगे गिरावट की संभावना अधिक है क्योंकि अधिकांश व्यवसाय इस दर पर अव्यवहार्य हो जाते हैं और मूल्य को फिर से उभरने में समय लगेगा।”

    एक्सचेंज डेटा से पता चलता है कि 90 मिलियन से अधिक डेल्टा कॉर्प शेयरों ने बीएसई और एनएसई पर कारोबार किया, जो पिछले महीने के उनके संयुक्त औसत दैनिक वॉल्यूम का लगभग 30 गुना है।

    शार्दुल अमरचंद मंगलदास एंड कंपनी की पार्टनर गौरी पुरी ने कहा, “यह ऑनलाइन गेमिंग उद्योग के लिए एक बड़ा झटका है।” आर्थिक क्षमता।”

    28% जीएसटी

    28% जीएसटी से गेमिंग सेक्टर में निवेश के लिए जोखिम

    ऑनलाइन गेमिंग कंपनी नाज़ारा टेक्नोलॉजीज, जो सिंगापुर की जीआईसी और दिवंगत राकेश झुनझुनवाला की कंपनी को अपने समर्थकों में गिनाती है, अपने अधिकांश नुकसान की भरपाई करने से पहले 14.2% तक गिर गई।

    एनएसई पर नाज़ारा का स्टॉक पिछले बंद से 3.33% कम होकर ₹683 प्रति शेयर पर बंद हुआ। बीएसई और एनएसई पर 6.9 मिलियन से अधिक नाज़ारा शेयरों का कारोबार हुआ, जो पिछले महीने दोनों एक्सचेंजों पर संयुक्त औसत दैनिक मात्रा से 11 गुना अधिक है।

    ऑनमोबाइल ग्लोबल लगभग 9% गिर गया लेकिन उसने अपने अधिकांश नुकसान की भरपाई कर ली। स्टॉक ₹78.50 पर समाप्त हुआ, जो पिछले बंद से 1.13% कम है।

    वित्त वर्ष 2022 के अंत में भारत का गेमिंग उद्योग लगभग 3 बिलियन डॉलर का था। जॉय के अनुसार, 28% जीएसटी लगाने का निर्णय 2.5 बिलियन डॉलर मूल्य के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के लिए एक बड़ा जोखिम पैदा करता है, जो उद्योग ने आकर्षित किया है और भविष्य के निवेश को खतरे में डालता है। भट्टाचार्य, महानिदेशक, फेडरेशन ऑफ इंडिया फ़ैंटेसी स्पोर्ट्स।

    कर और कानूनी विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि नवीनतम घोषणा से भारतीय कंपनियां वैश्विक प्रतिस्पर्धियों के लिए कम आकर्षक हो जाएंगी जहां 18% कर लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि इससे कंपनियों और कर अधिकारियों के बीच नई मुकदमेबाजी और कानूनी कार्यवाही की संभावना भी बढ़ जाएगी।

    एसडब्ल्यू के नेता-अप्रत्यक्ष कर अंकुर गुप्ता ने कहा, “यदि कोई अपवाद बनता है तो हमें अधिसूचना का बारीक प्रिंट देखने की आवश्यकता होगी। हम तुरंत गेमिंग खिलाड़ियों को अंतर कर और मुकदमेबाजी की इस नई श्रृंखला के लिए नोटिस जारी होते देख सकते हैं।” भारत। गुप्ता ने कहा कि मार्जिन या प्लेटफॉर्म शुल्क के बजाय अंकित मूल्य पर कर लगाने से ग्राहकों पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा और साथ ही उन्हें कम खेलने योग्य मूल्य मिलेगा।

    Share With Your Friends If you Loved it!