• Fri. Oct 18th, 2024

    सर्वाधिक रहने योग्य शहरों में वियना शीर्ष पर, कराची सबसे खराब शहरों में

    सर्वाधिक रहने योग्य शहरों में वियना शीर्ष पर, कराची सबसे खराब शहरों में

    इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने पाकिस्तान के कराची को दुनिया के शीर्ष पांच ‘सबसे कम रहने योग्य’ शहरी केंद्रों में स्थान दिया है। ईआईयू के ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2023 में, कराची कुल 173 शहरों में से 169वें स्थान पर है। केवल लागोस, अल्जीयर्स, त्रिपोली और दमिश्क कराची से नीचे स्थान पर हैं। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट इकोनॉमिस्ट ग्रुप का अनुसंधान और विश्लेषण प्रभाग है, जो अनुसंधान और विश्लेषण के माध्यम से पूर्वानुमान और सलाहकार सेवाएं प्रदान करता है।

    कराची सूचकांक में स्थान पाने वाला एकमात्र शहर 

    डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, सूचकांक दुनिया भर के शहरों में कोविड के बाद की रिकवरी पर ध्यान केंद्रित करता है और स्थिरता, स्वास्थ्य देखभाल, संस्कृति और पर्यावरण, शिक्षा और बुनियादी ढांचे सहित पांच श्रेणियों के आधार पर रहने की स्थिति का मूल्यांकन करता है।

    1-100 की सीमा के भीतर रहने योग्य कारक का मूल्यांकन करने के लिए स्कोर संकलित और आंका जाता है, जहां 1 को असहनीय माना जाता है और 100 को आदर्श माना जाता है।

    शहर का कुल स्कोर 42.5 है, जो आदर्श से कम है। इसने 2022 के समान 20 के स्कोर के साथ स्थिरता संकेतक पर सबसे खराब प्रदर्शन किया, जिसका अर्थ है कि पिछले वर्ष में स्थिति में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। इसने स्वास्थ्य सेवा पर 50, संस्कृति और पर्यावरण पर 38.7, शिक्षा पर 75 और बुनियादी ढांचे पर 51.8 अंक प्राप्त किए। ईआईयू के सूचकांक पर कराची का इतिहास भी बहुत अच्छा नहीं है।

    2019 में, कराची को सूचकांक में 140 शहरों में से 136 वें स्थान पर रखा गया था, जबकि 2020 में कोई रिपोर्ट प्रकाशित नहीं की गई थी। 2022 में, यह 140 शहरों में से 134 वें स्थान पर था। सूचकांक में शीर्ष रैंक वाले अधिकांश शहर पश्चिमी यूरोप और कनाडा से हैं। डॉन के अनुसार, ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना लगातार दूसरे वर्ष इस सूची में शीर्ष पर है और पांच संकेतकों में से चार पर इसका पूर्ण स्कोर 100 है।

    Share With Your Friends If you Loved it!