• Thu. Sep 19th, 2024

    मांस को नष्ट करने वाली ड्रग्स Xylazine की चपेट में अमेरिकी शहर फिलाडेल्फिया

    Xylazine drug

    जॉम्बी ड्रग महामारी एक डरावनी समस्या है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में कई स्थानों पर हो रही है. Xylazine नाम की एक दवा है जो बहुत परेशानी पैदा कर रही है. लोग कभी-कभी इसे “ट्रैंक,” “ट्रैंक डोप,” या “ज़ोंबी ड्रग” कहते हैं. यह दवा लोगों को बहुत थका हुआ महसूस कराती है और उनके लिए सांस लेना मुश्किल कर सकती है. इस दवा का उपयोग करना सुरक्षित नहीं है. पदार्थ का उपयोग उपयोगकर्ताओं पर इसके घातक प्रभाव, खड़े होने में असमर्थता, आपातकालीन विभाग के दौरे में वृद्धि और सार्वजनिक सुरक्षा के बारे में परिणामी चिंताओं के लिए प्रसिद्ध हो गया है. फ़िलाडेल्फ़िया स्थित वायरल वीडियो में ऐसे लोगों को दिखाया गया है जो खड़े होने में असमर्थ हैं, लगभग बेहोश हैं और सड़कों पर ‘ज़ॉम्बी’ की तरह व्यवहार कर रहे हैं. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसके वजह से अमेरिका पर भी सवाल उठ रहा है.

    Also Read: शाहरुख खान की डंकी पर आया नया अपडेट

    रल और प्रीलोडेड सिरिंज जाइलाज़िन खरीदने के कानूनी तरीके हैं, जबकि यह पाउडर के रूप में भी ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, इस दवा का दुरुपयोग पहली बार 2000 के दशक की शुरुआत में प्यूर्टो रिको में रिपोर्ट किया गया था. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग एब्यूज के अनुसार, जाइलाज़िन को केंद्रीय तंत्रिका तंत्र अवसादक के रूप में वर्गीकृत किया गया है.

    Also Read: शेयर बाजार: शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 300 अंकों का उछाल, निफ्टी 19,800 के पार

    Xylazine: मानसिक प्रभाव और शारीरिक दुष्प्रभाव

    मनुष्यों में, इससे उनींदापन, भूलने की बीमारी और खतरनाक रूप से धीमी गति से सांस लेना, हृदय गति और रक्तचाप जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं. कोकीन, हेरोइन और फेंटेनल कुछ ऐसी दवाएं हैं जिनमें अक्सर उनकी क्षमता या वजन बढ़ाने के लिए मिलावट के रूप में ज़ाइलाज़िन होता है.

    Also Read: ‘Oppenheimer’ star Cillian Murphy reveals he read Bhagwad Gita to prepare for film

    हालाँकि इंजेक्शन सबसे प्रचलित प्रशासन विधि है, Xylazine को सूंघा, निगल या साँस के जरिए भी लिया जा सकता है. Xylazine मानव उपयोग के लिए स्वीकृत नहीं है और नालोक्सोन पर प्रतिक्रिया नहीं करता है, जो कि ओपिओइड ओवरडोज़ एंटीडोट है. 28 वर्षीय सैम के अनुसार, ज़ाइलाज़िन, जिसे ” ट्रैंक ” के नाम से भी जाना जाता है, लोगों के शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा रहा है, जिससे उनके पैरों और पैरों में घाव और छेद हो रहे हैं. फ़िलाडेल्फ़िया के मादक द्रव्य उपयोग रोकथाम और हानि न्यूनीकरण प्रमुख डॉ. एंड्रयू बेस्ट ने कहा कि कई लोगों ने इस प्रकार के घाव पहले कभी नहीं देखे हैं, और वे सामान्य घावों की तरह जल्दी ठीक नहीं होते हैं, कुछ महीनों या वर्षों तक बने रहते हैं और उन्हें काटने की आवश्यकता होती है गंभीर मामलों में.

    Also Read: भारी बारिश की चेतावनी, गंगोत्री-यमुनोत्री और बदरीनाथ हाईवे समेत 275 सड़कें बंद

    Share With Your Friends If you Loved it!