• Sat. Oct 5th, 2024

    पेंटागन को पीछे छोड़ भारत में बना दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय भवन

    surat-diamond-bourse

    अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन को पीछे छोड़कर भारत में अब दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय भवन होगा। 80 वर्षों तक, पेंटागन दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत थी। लेकिन, यह उपाधि अब गुजरात के सूरत में निर्मित इमारत ने ले ली है, जिसमें हीरा व्यापार केंद्र होगा। सूरत को विश्व की रत्न राजधानी के रूप में जाना जाता है, जहां दुनिया के 90% हीरे तराशे जाते हैं। नवनिर्मित सूरत डायमंड बोर्स में 65,000 से अधिक हीरा पेशेवर एक साथ काम कर सकेंगे।

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 15 मंजिला यह इमारत 35 एकड़ भूमि में फैली हुई है और इसमें नौ आयताकार संरचनाएं बनी हैं। जो एक केंद्र से आपस में जुड़ी हैं। इस भव्य इमारत का निर्माण करने वाली कंपनी के अनुसार, इसमें 7.1 मिलियन वर्ग फुट से अधिक फर्श की जगह मौजूद है। इमारत का निर्माण चार साल में पूरा हुआ है।

    Also Read: टमाटर के बाद अब अदरक भी 300 रुपये किलो, धनिया 200 के पार

    पेंटागन को पीछे छोड़कर भारत नवंबर में करेंगे इमारत का उद्घाटन 

    Surat Diamond Bourse

    बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवंबर में इस इमारत का आधिकारिक उद्घाटन करेंगे। एसडीबी वेबसाइट के अनुसार, कमर्शियल कॉम्प्लेक्स में एक मनोरंजन क्षेत्र और पार्किंग क्षेत्र है जो 20 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है। मीडिया से बात करते हुए इस परियोजना के सीईओ महेश गढ़वी ने कहा कि नया भवन परिसर खुलने के बाद हजारों लोगों को व्यवसाय करने के लिए ट्रेन से मुंबई जाने की जरूरत नहीं होगी। जिन्हें कभी-कभी हर दिन मंबई की यात्रा करनी पड़ती है।

    Also Read: बनिजय ने प्रॉडक्शन कंपनी एंडेमोल शाइन इंडिया का अधिग्रहण किया

    Share With Your Friends If you Loved it!