• Sat. Oct 5th, 2024

    प्रोजेक्ट चीता: कूनो राष्ट्रीय उद्यान में एक और चीता की मौत

    मध्य प्रदेश: 8 चीता की मौत के मद्देनजर एमपी ने नए वन अधिकारी की नियुक्ति की

    प्रोजेक्ट चीता से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने 2 अगस्त को द हिंदू को बताया कि कुनो नेशनल पार्क में एक और चीते के मरने की पुष्टि की गई है, जिससे यह मार्च के बाद से मरने वाली छठी वयस्क बिल्ली बन गई है।

    “आज सुबह, मादा चीतों में से एक – धात्री (तिब्लिसी) – मृत पाई गई। मौत का कारण निर्धारित करने के लिए, पोस्टमार्टम किया जा रहा है, ”बयान पढ़ा।

    Also Read: समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर गर्डर लॉन्चिंग मशीन गिरने से 17 की मौत

    जबकि 14 चीते – सात नर, छह मादा और एक मादा शावक – कूनो के बोमास में रखे गए हैं, एक मादा चीता खुले में है और एक टीम द्वारा उसकी गहन निगरानी की जा रही है। मध्य प्रदेश वन विभाग के एक बयान में कहा गया है कि उसे स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बोमा में वापस लाने का प्रयास किया जा रहा है।

    Also Read: Launch of the JioBook laptop by Reliance Jio for Rs 16,499

    प्रोजेक्ट चीता: नामीबिया से किए गए जानवरों के आयात में चार शावकों का जन्म, तीन की मौत

    प्रोजेक्ट चीता के तहत, नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से कुल 20 रेडियो-कॉलर वाले जानवरों को केएनपी में आयात किया गया था और बाद में नामीबियाई चीता ‘ज्वाला’ से चार शावक पैदा हुए थे। इन 24 बिल्लियों में से तीन शावकों समेत नौ की मौत हो चुकी है।

    सुप्रीम कोर्ट ने 20 जुलाई को कहा था कि केएनपी में चीतों की मौत “अच्छी तस्वीर” पेश नहीं करती है। शीर्ष अदालत ने 18 मई को केएनपी में चीतों की मौत पर गंभीर चिंता व्यक्त की थी और केंद्र से राजनीति से ऊपर उठकर उन्हें राजस्थान में स्थानांतरित करने पर विचार करने को कहा था।

    Also Read: समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर गर्डर लॉन्चिंग मशीन गिरने से 17 की मौत

    इसने सरकार से कहा था कि विशेषज्ञों की रिपोर्टों और लेखों से ऐसा प्रतीत होता है कि केएनपी इतनी बड़ी संख्या में चीतों को रखने के लिए पर्याप्त नहीं है और केंद्र सरकार 1947-48 में देश से विलुप्त हो गए जानवरों को अन्य अभयारण्यों में स्थानांतरित करने पर विचार कर सकती है।

    शीर्ष अदालत केंद्र द्वारा दायर एक आवेदन पर सुनवाई कर रही है, जिसमें अदालत से यह निर्देश देने की मांग की गई है कि एनटीसीए के लिए 28 जनवरी, 2020 के आदेश के माध्यम से शीर्ष अदालत द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ समिति से मार्गदर्शन और सलाह लेना जारी रखना आवश्यक नहीं है।

    Also Read: 2000 Notes: 88% नोट बैंकिंग सिस्टम में वापस लौटे

    Share With Your Friends If you Loved it!