• Sat. Oct 5th, 2024
    Chandrayaan-3

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने रविवार को कहा कि उसने भारत के तीसरे चंद्रमा मिशन चंद्रयान-3 को चंद्रमा की कक्षा में स्थापित करने के एक दिन बाद कक्षा में कमी लाने की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि वह इस तरह का अगला ऑपरेशन 9 अगस्त को करेगी।

    “अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक एक योजनाबद्ध कक्षा कटौती प्रक्रिया से गुजरा। इंजनों की रेट्रोफायरिंग ने इसे चंद्रमा की सतह के करीब ला दिया, जो अब 170 किमी x 4,313 किमी है।”

    Also Read: Unlock Your Creativity: Heartwarming Friendship Day Ideas to Cherish

    ISRO ने 9 अगस्त, 2023 को 1300 बजे कक्षा को और कम करने का किया ऐलान

    “कक्षा को और कम करने के लिए अगला ऑपरेशन 9 अगस्त, 2023 को 1300 के बीच निर्धारित किया गया है, 1400 बजे IST को, “इसरो ने रविवार को ट्वीट किया।

    Also Read: Manipur Cashes: Intense gunfire erupts in Bishnupur

    17 अगस्त तक चंद्रमा पर तीन और युद्धाभ्यास होंगे, जिसके बाद लैंडिंग मॉड्यूल, जिसमें लैंडर और रोवर शामिल होंगे, प्रणोदन मॉड्यूल से अलग हो जाएंगे।

    17 अगस्त तक चंद्रमा पर तीन और युद्धाभ्यास होंगे, जिसके बाद लैंडिंग मॉड्यूल, जिसमें लैंडर और रोवर शामिल होंगे, प्रणोदन मॉड्यूल से अलग हो जाएंगे।

    Also Read: पाकिस्तान: इमरान खान तोशाखाना केस में दोषी करार, 5 साल नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

    14 जुलाई को लॉन्च के बाद से तीन हफ्तों में पांच से अधिक चालों में, इसरो चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान को पृथ्वी से दूर और दूर की कक्षाओं में ले जा रहा है।

    चंद्रयान-3 चंद्रयान-2 का अनुवर्ती मिशन है, जो चंद्र सतह पर सुरक्षित लैंडिंग और घूमने की संपूर्ण क्षमता प्रदर्शित करता है।

    Also Read: 3% Hike in Dearness Allowance by Centre

    Share With Your Friends If you Loved it!