• Sat. Oct 5th, 2024

    निजी जानकारियां लीक होने के डर से लैपटॉप का आयात बैन: मंत्री पीयूष गोयल

    laptops

    केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार (17 अगस्त) को बताया कि लैपटॉप के आयात पर प्रतिबंध लगाने के फैसले में सुरक्षा संबंधी चिंताएं हैं। मंत्री ने यह कहा कि इस फैसले से लैपटॉप की उपलब्धता और मूल्य पर कोई असर नहीं पड़ेगा और सरकार उद्योग के साथ मिलकर और अन्य विकल्पों की भी जांच करने के लिए तैयार है।

    मंत्री गोयल ने कहा “यहां एक मुद्दा है, जो एक गंभीर सुरक्षा मामला है। यहां तक ​​कि जहां शी जिनपिंग (चीन के राष्ट्रपति) मौजूद हैं, वहां टेस्ला कार को भी अनुमति नहीं है, क्योंकि वे सुरक्षा के जोखिमों के बारे में बहुत सचेत हैं। यहां तक ​​कि एक कार की मौजूदगी के लिए भी चीन सचेत है। भारत को उन देशों से भी अपनी रक्षा करनी होगी जो भारत के विरोधी हैं।”

    Also Read: Jasprit Bumrah returns to Ireland V India for fascinating viewing

    सरकार सुनने वाली और सुलभ: पीयूष गोयल

    पत्रकार नलिन मेहता की किताब के विमोचन के एक कार्यक्रम में पहुंचे गोयल ने कहा कि वर्तमान सरकार सुनने वाली और सुलभ सरकार है। उन्होंने कहा, “हम जानते हैं कि लैपटॉप हमारे राजाना का साथी है। लैपटॉप का इस्तेमाल हमारी सभी विशेषाधिकार प्राप्त और गोपनीय जानकारी के लिए किया जा रहा है। लैपटॉप लीक का काफी शक्तिशाली स्रोत हो सकते हैं।”

    Also Read: इंदौर: कुत्ता घुमाने के विवाद में गार्ड ने छत से की फायरिंग, दो की मौत, छह घायल

    सुरक्षा पर निजी अनुभव का दिया हवाला

    मंत्री ने एक किस्से के साथ सुनाया कि जब वे समाचार देख रहे थे, तो उनका टेलीविजन अचानक एचडीएमआई 1 पोर्ट पर स्वतः चल दिया। उन्होंने यह कहा, “मुझे नहीं पता, हमने किसी भी उपकरण को छूना नहीं… जैसा कि अभी हाल ही में हुआ… अब मुझे अपने फोन के साथ भी डर लग रहा है, इसे भी जांचनी होगी।” इवेंट के दौरान उनके फोन का आपातकालीन मोड चल रहा है।

    Also Read: Priya Malik becomes second Indian to clinch U20 Wrestling World crown

    तीन बड़ी कंपनियों से कर रहे बात: पीयूष गोयल

    ओएनडीसी प्लेटफॉर्म के बारे में बात करते हुए, मंत्री गोयल ने कहा कि उन्होंने तीन बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों के मालिकों से सीधे संपर्क किया है और उन्हें फीडबैक मिला है कि उनकी प्रगति धीरे है। उन्होंने कहा, “मैं व्यक्तिगत रूप से उन तीनों को फोन करता हूं। और वे व्यक्तिगत रूप से मुझे ओएनडीसी पर उनकी कंपनियों द्वारा की जा रही प्रगति के बारे में अपडेट दे रहे हैं।”

    Also Read: India to spend big on electric buses

    Share With Your Friends If you Loved it!