• Fri. Sep 20th, 2024

    DCGI ने कंपनी एबॉट के एंटासिड डाइजीन के खिलाफ जारी किया अलर्ट

    abbott antacid digene gel

    डीसीजीआई (DCGI) ने एबॉट के एंटासिड डाइजीन जेल के खिलाफ सलाहकार चेतावनी जारी की है। उन्होंने सभी चिकित्सकों से सावधानी से दवा लिखने की सलाह दी है और लोगों को सूचित किया है कि वे एबॉट के एंटासिड डिजीन जेल (Abbott’s antacid Digene gel) दवा का उपयोग बंद करें। यदि कोई व्यक्ति इस दवा की खुराक ले रहा है, तो उसकी उपर किसी भी दुष्प्रतिक्रिया की सूचना दें। साथ ही, ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने थोक विक्रेताओं को दिशानिर्देश दिया है कि सक्रिय शेल्फ जीवन के भीतर सभी बैच नंबरों के साथ प्रभावित उत्पाद को वितरण से हटा दें।

    Also Read: नए संसद भवन में एक विशेष सत्र का आयोजन किया जाएगा

    क्या कहा DCGI ने?

    डीसीजीआई ने डाक्टर्स से कहा है कि वे अपने मरीजों को उक्त प्रोडक्ट के सेवन के कारण उत्पन्न होने वाले किसी भी एडीआर (प्रतिकूल दवा प्रतिक्रिया) की रिपोर्ट करने के लिए सावधानीपूर्वक सलाह दें। रेगुलेटरी ने सभी राज्य/केंद्रशासित प्रदेश/जोनल और उप-जोनल अधिकारियों को बाजार में इस दवा की आवाजाही, बिक्री, वितरण, स्टॉक पर कड़ी निगरानी रखने, यदि प्रोडक्ट मार्केट में पड़ा है तो नमूने लेने और ड्रग्स और कॉस्मेटिक एक्ट व रूल के मुताबिक, आवश्यक कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है।

    Also Read: जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण के बारे में जानने योग्य बातें

    abbott antacid digene gel

    कंपनी ने रखा अपना पक्ष

    न्यूज वेबसाइट मनीकंट्रोल के मुताबिक एबॉट के प्रवक्ता ने बताया, “भारत में एबॉट ने स्वाद और गंध पर ग्राहकों की अलग-अलग शिकायतों के कारण स्वेच्छा से हमारी गोवा फैक्ट्री में बनी डाइजीन जेल एंटासिड दवा को वापस ले लिया है। रोगी में स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं जैसी कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है। इस मामले डाइजीन के अन्य रूप, जैसे टैबलेट और स्टिक पैक, प्रभावित नहीं होते हैं और हमारे अन्य उत्पादन स्थल पर निर्मित डाइजीन जेल भी प्रभावित नहीं हो रहा है। हमारे पास वर्तमान मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में दवा हमेशा उपलब्ध रहती है। 

    Also Read: US first lady tests positive for Covid-19

    पूरा मामला

    9 अगस्त 2023 को, एक शिकायत के आधार पर, एक ग्राहक ने बताया कि डाइजीन जेल मिंट फ्लेवर की एक बोतल मीठे स्वाद (मीठा) और हल्के गुलाबी रंग की है, जबकि उसी बैच की एक अन्य बोतल कड़वे स्वाद और तीखी गंध के साथ सफेद रंग की थी। इसके पश्चात्, एबॉट इंडिया लिमिटेड ने 11 अगस्त को डीसीजीआई कार्यालय को एक प्रश्न के तहत प्रोडक्ट को वैकल्पिक रूप से वापस लेने के लिए सूचित किया था।

    बताया जा रहा है कि कंपनी ने ग्राहक द्वारा सूचित किए गए डाइजीन मिंट फ्लेवर बैच और तीन अन्य डाइजीन जेल ऑरेंज फ्लेवर और गोवा में निर्मित उत्पाद के सभी वेरिएंट का निर्माण स्वैच्छिक रूप से बंद कर दिया है। इसके अलावा, कंपनी ने फिर 18 अगस्त को डीसीजीआई ऑफिस को सभी स्वादों (मिंट, ऑरेंज, मिक्स फ्रूट फ्लेवर) के डाइजीन जेल के सभी बैचों के वापस लेने के बारे में सूचित किया था, जो गोवा में निर्मित हैं।

    Also Read: S. Jaishankar Discusses ‘India-Bharat’ Debate Amid Name Change Speculation

    Share With Your Friends If you Loved it!