• Fri. Sep 20th, 2024

    गैंगस्टर-आतंकवादी नेटवर्क्स को कुचलने के लिए NIA ने 6 राज्यों में छापेमारी की

    NIA

    भारत और कनाडा के बीच राजनयिक तनाव के बीच एनआईए ने खालिस्तानी-गैंगस्टर गठजोड़ पर एक बड़ी कार्रवाई शुरू की है, कई राज्यों में 50 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की है। खालिस्तानी-गैंगस्टर गठजोड़ पर कार्रवाई करते हुए, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर छापेमारी की।

    एनआईए ने अपनी छापेमारी के दौरान पंजाब के फिरोजपुर से गैंगस्टर से आतंकवादी बने अर्श डाला के सहयोगी सुंदर उर्फ जोरा को हिरासत में लिया। जोरा से चंडीगढ़ में पूछताछ की जाएगी। विवरण के अनुसार, उल्लिखित राज्यों में 50 से अधिक स्थानों पर छापेमारी चल रही थी।

    Also read :- विश्व पर्यटन दिवस: हमारे प्लैनेट की सुंदरता का खुमार मनाते हुए

    NIA की छापेमारी से बढ़ा राजनयिक तनाव

    कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया में अपने देश की धरती पर खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद भारत और कनाडा के बीच राजनयिक तनाव के बीच यह घटनाक्रम सामने आया है। नई दिल्ली ने आरोप को बेतुका और प्रेरित बताकर खारिज कर दिया।

    Also read :- सूर्य और चाँद के बाद अब शुक्र मिशन पर है इसरो

    एनआईए के सूत्रों ने कहा कि दूसरे देशों में स्थित खालिस्तानी और गैंगस्टर तत्व भारत में ड्रग्स और हथियारों के लिए हवाला चैनलों के माध्यम से ओवरग्राउंड वर्कर्स को फंडिंग कर रहे थे। सूत्रों ने यह भी कहा कि जांच एजेंसी को खालिस्तानी-आईएसआई और गैंगस्टर गठजोड़ के बारे में इनपुट मिले हैं। यूएपीए के तहत गिरफ्तार किए गए गैंगस्टरों और खालिस्तानियों से अब तक मिली जानकारी से पता चला है कि यह गठजोड़ आतंकवादी फंडिंग, हथियार आपूर्ति और विदेशी धरती से राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को संचालित करने में शामिल है।

    Also read :- आधार दुनिया की सबसे भरोसेमंद डिजिटल आईडी, मूडीज का दावा आधारहीन

    बुधवार को पंजाब में 30 स्थानों, राजस्थान में 13 स्थानों, हरियाणा में चार स्थानों, उत्तराखंड में दो स्थानों और दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी चल रही थी। राजनयिक विवाद के बीच, भारत ने हाल ही में कनाडाई नागरिकों को वीजा जारी करने को अस्थायी रूप से निलंबित करने की घोषणा की और ओटावा से देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने को कहा।

    Also read :- Asian Games 2023: Indian Women Cricket Team Clinches Gold

    Share With Your Friends If you Loved it!