• Sat. Oct 5th, 2024

    गाजा पट्टी में इजराइल की भीषण बमबारी, 1600 से ज्यादा मौतें

    Israel-Hamas War

    इजराइल-फिलिस्तीन की लड़ाई चौथे दिन तक लगातार जारी है और शनिवार को हमास के आतंकी हमले के बाद इजराइल की प्रतिक्रिया जारी है। इजराइल ने यह दावा किया है कि वे गाजा पट्टी से हमास के आतंकी लोगों को नामो-निशान मिटाने का इरादा रखते हैं, जबकि हमास ने धमकी दी है कि अगर इजराइल अपने हमले को जारी रखता है, तो वे बंदूकों का इस्तेमाल करके जवाबी हमले करेंगे।

    शनिवार को संघर्ष शुरू होने के बाद से अभी तक दोनों तरफ से मिलाकर 1600 से ज्यादा लोग मारे गये हैं, जिनमें 900 लोग इजराइल से हैं, जबकि 700 लोग फिलिस्तीन से हैं। मरने वालों में दो पत्रकार भी शामिल हैं।

    Also Read: 7 से 30 नवंबर तक होंगे पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव

    अभी तक के टॉप अपडेट्स

    इजराइल ने कहा है, कि उसने गाजा पट्टी पर जो बमबारी की है, वो अभी तक की सबसे बड़ी बमबारी है। शनिवार को इजरायली नागरिकों और सेना पर हमास के हैरान कर देने वाले हमले के बाद, तेल अवीव ने गाजा पट्टी की “पूर्ण घेराबंदी” की घोषणा कर दी है और बिजली, भोजन, पानी और ईंधन की आपूर्ति को काटा जा रहा है। इन सबके बीच कई एयरलाइंस कंपनियों ने इजराइल के लिए उड़ाने रद्द कर दी हैं, जिनमें भारतीय विमानें भी हैं।

    Also Read: जालंधर: फ्रिज का कंप्रेसर फटने से घर में लगी आग, 5 लोगों की झुलसने से मौत

    फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है, इज़रायली हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या 704 तक पहुंच गई है। इजराइली हमले में अभी तक 4 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी घायल हुए हैं। इसके अलावा अभी तक करीब 1 लाख 37 हजार लोग विस्थापित हुए हैं।

    Also Read: World Post Day: Celebrating the Power of Mail in the Digital Age

    Israel-Hamas War

    इजराइल के हमलों के प्रतिक्रिया में “गाजा पट्टी” के प्रति दृढ दृष्टिकोण

    प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कसम खाई है, कि इजरायली सेना हमास पर “जैसा पहले कभी नहीं हुआ” वैसी ताकत से हमला करेगी। उन्होंने सोमवार को टेलीविजन पर अपने संबोधन में कहा, कि “इजरायल के प्रधान मंत्री के रूप में, मैं आपको स्पष्ट रूप से बताता हूं, कि कठिन दिन अभी भी हमारे सामने हैं।”

    थाईलैंड ने कहा है, कि हमास के हमले में उसके 18 नागरिक मारे गये हैं। वहीं, हमास के आतंकियों ने 10 से ज्यादा नेपाली छात्रों की बेरहमी से हत्या कर दी है।

    Also Read: Draconids Meteor Shower 2023 in Nagpur

    इज़राइल के हवाई हमलों के जवाब में, हमास के मिलिट्री विंग के प्रवक्ता अबू ओबेदा ने सोमवार रात कहा है, कि जब भी इज़राइल गाजा में “बिना किसी पूर्व चेतावनी के” नागरिकों को उनके घरों में निशाना बनाएगा, तो वो एक इजरायली बंधक को मार डालेगा। वहीं, इजरायली विदेश मंत्री एली कोहेन ने हमास को किसी भी बंधक को नुकसान पहुंचाने के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा है, कि “इस युद्ध अपराध को माफ नहीं किया जाएगा।” नेतन्याहू ने बंधकों और लापता व्यक्तियों के संकट से निपटने के लिए एक पूर्व सैन्य कमांडर को नियुक्त किया है।

    Also Read: Shah Rukh Khan को मिली जान से मारने की धमकी के, दी गई Y+ सिक्योरिटी

    इजरायली सेना ने हमास आतंकवादियों की सुरंगों को नष्ट किया

    इज़रायली सेना ने मंगलवार तड़के कहा है, कि उसने इज़रायली क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए हमास आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली दो सुरंगों को नष्ट कर दिया है। यह खबर, सोमवार रात बेरी किबुत्ज़ में 70 आतंकवादियों की घुसपैठ के एक दिन बाद आई है। हालांकि, अधिकारियों ने सुरंगों के स्थान के बारे में फौरन ज्यादा जानकारी नहीं दी है, लेकिन आतंकवादी समूह ने अतीत में सुरंगों का इस्तेमाल किया है। इसका गाजा से मिस्र तक हथियारों की तस्करी के साथ-साथ इज़राइल में सुरंगों पर हमला करने के लिए एक स्थापित नेटवर्क है।

    घटनास्थल पर मौजूद पत्रकारों के मुताबिक, गाजा शहर में इजरायली हवाई हमले में मंगलवार तड़के दो फिलिस्तीनी पत्रकार मारे गए हैं। पीड़ितों के नाम और वे जिस समाचार आउटलेट के लिए काम करते थे, उसका तत्काल पता नहीं चल पाया है। मौके से जिंदा बचे पत्रकारों के मुताबिक, हवाई हमले में कई मीडिया कार्यालयों वाले क्षेत्र को निशाना बनाया गया है।

    Also Read: Akshay Kumar RETURNS as Vimal Ambassador a Year After Backlash

    Share With Your Friends If you Loved it!