• Sat. Oct 5th, 2024

    अहमदाबाद नगर निगम ने कुत्तों की नसबंदी के लिए किया टेंडर जारी

    Dogs

    कुत्तों समस्या गुजरात के साथ-साथ पूरे देश में एक बड़ी चुनौती बन गई है कि आवारा कुत्तों की संख्या बढ़ रही है। इन कुत्तों के हमलों के कारण सैकड़ों लोगों की जानें जा रही हैं। ऐसे मामले रोज़ाना किसी न किसी शहर से सामने आते हैं। सोशल मीडिया पर इस पर लोगों की राय होती है, लेकिन यह सत्य है कि सड़क पर फिरने वाले आवारा कुत्तों से सभी परेशान हैं। यदि आप उन्हें खिलाने की कोशिश करते हैं, तो यह नहीं पता कब कौन सा कुत्ता आपके ऊपर हमला कर सकता है।

    also read : – World Cup 2023: मैच के दौरान फैंस को वानखेड़े स्टेडियम में मिलेगी मुफ्त कोल्ड ड्रिंक और पॉपकॉर्न

    पिछले दिनों, वाघ बकरी समूह के कार्यकारी निदेशक पराग देसाई की उनके बोपाल आवास के पास आवारा कुत्ते के हमले से हुई मौत के बाद, इस मुद्दे पर और भी बड़ी चर्चा हो रही है। अब इस दुर्घटना के बाद, अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) ने आवारा कुत्तों की आबादी को रोकने के लिए अपने प्रयासों को तेज कर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि एएमसी का मवेशी नियंत्रण और उपद्रव विभाग (सीसीएनडी) आवारा कुत्तों के नसबंदी अभियान का नेतृत्व कर रहा है, और इस काम की शुरुआत 25 अक्टूबर से हो गई है।

    also read : – PM Modi to Grace Jan 22 Ram Temple Inauguration Ceremony

    लगभग 200 आवारा कुत्तों की जांच बोपाल में की गई

    इस क्रियान्वयन का आयोजन एएमसी ने बोपाल से लेकर घुमा तक लगभग 200 आवारा कुत्तों की पहचान करने के लिए किया है। इस प्रक्रिया के परिणामस्वरूप, अब तक करीब 40 कुत्तों को नसबंदी के लिए पकड़ लिया गया है। इस प्रयास को बढ़ावा देने के लिए, एएमसी ने गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से 8 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया है। नसबंदी अभियान के ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के आधार पर पता चलता है कि इसमें 2020 से 2023 तक कुल 9.11 करोड़ रुपये की लागत से 98,333 कुत्तों की नसबंदी की गई है। प्रारंभिक वर्ष में, 10 महीने के अंदर 25,993 कुत्तों की नसबंदी की गई, जिसमें 2.53 करोड़ रुपये का खर्च हुआ है।

    also read : – दिल्‍ली से मेरठ के बीच तूफान बनकर चलने वाली ट्रेन कैसी होगी

    नगर निगम ने कई NGO के साथ साझेदारी की

    वर्तमान में, इस नसबंदी मिशन के लिए चार गैर-सरकारी संगठन एएमसी के साथ साझेदारी में हैं। एएमसी प्रत्येक कुत्ते की नसबंदी के लिए 976.50 रुपये का भुगतान करता है। 2019-20 के बाद, एएमसी के प्रभाव क्षेत्र के विस्तार से आवारा कुत्तों की अनुमानित आबादी लगभग 3.75 लाख हो गई है, लेकिन रिकॉर्ड दिखाते हैं कि अब तक केवल 1.5 लाख कुत्तों की नसबंदी की गई है। इस पहल में, चार गैर-सरकारी संगठन, जिनमें पीपल फॉर एनिमल्स, गोल फाउंडेशन, यश डोमेस्टिक रिसर्च सेंटर, और संस्कार एजुकेशन ट्रस्ट शामिल हैं, प्रत्येक विभिन्न शहर क्षेत्रों के लिए जिम्मेदार हैं। पीपल फॉर एनिमल्स उत्तर-पश्चिम और पश्चिम क्षेत्र में काम करता है, गोल फाउंडेशन दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करता है, यश डोमेस्टिक रिसर्च सेंटर उत्तर-पूर्व क्षेत्र को संभालता है, और संस्कार एजुकेशन ट्रस्ट दक्षिण-मध्य क्षेत्र को कवर करता है।

    also read : – Ashok Gehlot’s son Vaibhav summoned by Enforcement Directorate

    Share With Your Friends If you Loved it!