• Sat. Oct 5th, 2024

    पिता ने ले लिया मोबाइल तो 16 साल के नाबालिक ने कर लिया सुसाइड

    Smartphone addiction

    स्मार्टफोन (मोबाइल) का बढ़ता अधिकतम उपयोग गंभीर समस्या है और इसकी लत बनना बहुत ही खतरनाक हो सकता है, विशेषकर बच्चों के लिए. वर्तमान में, मोबाइल फोन और अन्य तकनीकी उपकरणों का अत्यधिक उपयोग आपकी जीवनशैली पर असर डाल सकता है. एक मुंबई से आई खबर में, एक 16 साल के युवक ने अपने जीवन को खतरे में डाल दिया जब उसके पिता ने उससे स्मार्टफोन छीना. इसके परिणामस्वरूप, उसने खुदकुशी कर ली.

    Also Read: BCCI announces full list of event for India vs Australia World Cup final in Ahmedabad

    पिता से बहस और फिर कर ली आत्महत्या

    टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई के मलवानी में एक 16 साल का युवक मोबाइल में गेम खेलने का इतना आदी हो गया था कि उसके पिता ने मोबाइल जब्त कर लिया. बीते 16 नवंबर को लड़के ने मोबाइल छीने जाने पर अपने पिता से बहस की. इसके बाद उसने आत्महत्या कर ली.

    रिपोर्ट्स के मुताबिक 16 साल के नाबालिक को गेमिंग की लत लग गई थी. वह हमेशा मोबाइल पर गेम खेलता रहता था. जिसके बाद पिता ने उसका मोबाइल फोन लेकर उसे सोने के लिए कहा. जिसके बाद 17 नवंबर को लड़के दुपट्टे और किचन में लगे हूक की मदद से फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. पिता अपने बेटे को बचाने के लिए जल्दबाजी में अस्पताल ले गए लेकिन हॉस्पिटल पहुंचने से पहले लड़के की मौत हो चुकी थी. लड़के ने पहले भी इस तरह की हरकत की थी.

    Also Read: OpenAI CEO Sam Altman and co-founder Greg Brockman terminated after decision made during Google Meet

    मोबाइल फोन के एडिक्शन से बचाएं

    मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल कई बीमारियों का कारण बन रहा है. पेरेंट्स को कोशिश करनी चाहिए कि उनके बच्चों को मोबाइल का एडिक्शन न लगे. उन्हें अपने बच्चों को सीमित समय तक के लिए ही मोबाइल फोन चलाने की इजाजत देनी चाहिए.नाबालिक बच्चों को टेक्नोलॉजी के प्रति जागरूक करना होगा. उन्हें समझाना होगा कि इसका ज्यादा इस्तेमाल हमारे लाइफ के लिए सही नहीं है. पैरेंट्स को अपने बच्चों के साथ स्मार्टफोन और टेक गैजेट्स के इस्तेमाल को लेकर ओपन डिस्कशन होना बेहद जरूरी है.

    Also Read: ChatGPT निर्माता OpenAI ने सीईओ सैम ऑल्टमैन को नौकरी से निकाला

    Share With Your Friends If you Loved it!