• Sat. Oct 5th, 2024

    अब Google Pay से मोबाइल रिचार्ज पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

    Google Pay

    यदि आप गूगल पे (Google Pay) का उपयोग करते हैं, अब गूगल पे के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज करने पर आपको अतिरिक्त शुल्क देना होगा। पहले तक गूगल पे से मोबाइल रिचार्ज करना पूरी तरह से निःशुल्क था। इस अतिरिक्त शुल्क को सुविधा शुल्क के रूप में वसूला जा रहा है, जिसमें जीएसटी भी शामिल है।

    Also Read: Animal Trailer: Ranbir Kapoor And Bobby Deol In A Revenge Saga

    एक रिपोर्ट की मानें, तो 749 रुपये के रिचार्ज पर 3 रुपये एक्स्ट्रा चार्ज वसूला जा रहा है। मतलब अगर आप 749 रुपये का रिचार्ज करते हैं, तो आपको कुल 752 रुपये देने होंगे। हालांकि यह चार्ज सभी यूजर्स से नहीं वसूला जा रहा है। गूगल पे की तरफ से सुविधा शुल्क को चरबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही सभी गूगल पे यूजर्स के लिए सुविधा शुल्क को लागू किया जा सकता है। इसके तहत जीरो से 100 रुपये के रिचार्ज पर कोई शुल्क नहीं लगता है। वही 101 रुपये से 200 रुपये के बीच के रिचार्ज पर 1 रुपये सुविधा शुल्क वसूला जा रहा है। इसके अलावा 201 से 300 रुपये के रिचार्ज पर 2 रुपये चार्ज लिया जाएगा। वही 301 और उससे ज्यादा के रिचार्ज पर 3 रुपये चार्ज वसूला जा रहा है।

    Also Read: चीन के स्कूलों में तेजी से फैल रहा रहस्यमयी निमोनिया

    किन पर नहीं लगेगा चार्ज

    रिपोर्ट की मानें, तो गूगल पे की तरफ से सुविधा शुल्क को मोबाइल रिचार्ज करने पर वसूला जा रहा है, जबकि अन्य लेनदेन पर कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है। ऐसे में इलेक्ट्रिसिटी बिल समेत अन्य रिचार्ज पूरी तरह से फ्री हैं। गूगल पे से पहले Paytm की तरफ से पहली बार सुविधा शुल्क वसूला गया था। हालांकि गूगल पे की तरफ से ऑफिशियली तौर पर सुविधा शुल्क लागू करने का ऐलान नहीं किया गया है।

    Also Read: सिलक्यारा सुरंग: 39 मीटर तक हो चुकी ड्रिलिंग…18-21 मीटर और बाकी

    Google Pay के एक्टिव यूजर्स

    गूगल पे भारत का एक बड़ा पेमेंट ऐप प्लेटफॉर्म है, जिसे मौजूदा वक्त में करीब 60 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। गूगल पे का इस्तेमाल ट्रेन, फ्लाइट टिकट बुक करने से लेकर डीटीएस रिचार्ज, पानी, गैस सिलेंडर जैसे कामकाज के लिए किया जाता है।

    Also Read: नरेंद्र मोदी बनेंगे श्रीकृष्ण जन्मभूमि के दर्शन करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री

    Share With Your Friends If you Loved it!