• Sat. Oct 5th, 2024

    लेह-लद्दाख में सुबह-सुबह भूकंप के झटके से कांपी धरती

    EarthquakeCloseup of a seismograph machine earthquake

    लेह-लद्दाख में 26 दिसंबर की सुबह-सुबह भूकंप के संकेत मिले हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, इस भूकंप का तड़का लेह क्षेत्र में 4.5 तीव्रता का था और यह सुबह करीब 4.33 बजे हुआ था, उसने 5 किमी की गहराई पर असर डाला।भूकंप का केंद्र अक्षांश 34.73 और देशांतर 77.07 पर पाया गया है। हालांकि इलाकों से अभी तक किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की खबर नहीं है।

    Also Read: Commemorating Kisan Diwas: Recognizing the Pillars of India’s Growth

    क्यों बार-बार आ रहे भूकंप के झटके? 

    इसे समझने के लिए हमने आईआईटी कानपुर सिविल इंजीनियरिंग विभाग के सीनियर प्रोफेसर और जियोसाइंस इंजीनियरिंग के विशेषज्ञ प्रो. जावेद एन मलिक से बात की। उन्होंने कहा, ‘हिमालय रेंज में टेक्टोनिक प्लेट अस्थिर हो गई है। इसके चलते अब लंबे समय तक इस तरह के भूकंप आते रहेंगे। इस बार आए भूकंप का भी यह एक बड़ा कारण है। ये झटके हिमालयन रेंज पर आते हैं। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, नेपाल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में आने वाले भूकंप का असर कई बार दिल्ली एनसीआर और आसपास के राज्यों में भी देखने को मिलता है।’

    Also Read: Number of new Covid cases increased 52% globally in past one month: WHO

    पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है। 

    Also Read: ड्राई स्टेट गुजरात की GIFT सिटी में पी सकेंगे शराब

    जानें क्या है भूंकप के केंद्र और तीव्रता का मतलब?

    भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है। इस स्थान पर भूकंप का कंपन ज्यादा होता है। कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती जाती हैं, इसका प्रभाव कम होता जाता है। फिर भी यदि रिक्टर स्केल पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज होता है। लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की तरफ है या दायरे में। यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को है तो कम क्षेत्र प्रभावित होगा।

    Also Read: Kisan Diwas: Celebrating the Heartbeat of India’s Agriculture

    Share With Your Friends If you Loved it!