• Sat. Oct 5th, 2024

    नौसेना ने भेजा अपना युद्धक जहाज – सोमालिया के तट से जहाज हाइजैक

    Navy

    नौसेना ने अगवा जहाज की निगरानी के लिए अपने एयरक्राफ्ट तैनात कर दिए हैं. अगवा जहाज के क्रू से कम्युनिकेशन भी स्थापित कर लिया गया है. साथ ही नौसेना ने अपने युद्धक जहाज आईएनएस चेन्नई को भी अगवा जहाज की तरफ रवाना कर दिया है.सोमालिया के तट से एक जहाज को हाइजैक कर लिया गया है. हाइजैक किए गए जहाज के क्रू सदस्यों में 15 भारतीय नागरिक शामिल हैं. भारतीय नौसेना स्थिति पर नजर रखे हुए है. खबर के अनुसार, हाइजैक किया गए जहाज का नाम एमवी लीला नॉरफोल्क है और इस पर लाइबेरिया का झंडा लगा है. नौसेना ने अगवा जहाज की निगरानी के लिए अपने एयरक्राफ्ट तैनात कर दिए हैं. अगवा जहाज के क्रू से कम्युनिकेशन भी स्थापित कर लिया गया है. 

    Also Read: महाराष्ट्र: रायगढ़ में बस पलटने से बड़ा हादसा, 2 यात्रियों की मौत, 50 से ज्यादा घायल

    नौसेना ने भेजा आईएनएस चेन्नई

    भारतीय नौसेना ने बयान जारी कर बताया कि घटना गुरुवार शाम की है, जब लाइबेरिया का झंडा लगा जहाज अरब सागर से गुजर रहा था. जहाज ने UKMTO पोर्टल पर एक संदेश भेजा कि करीब 5-6 हथियारबंद अज्ञात लोग जहाज पर चढ़ गए हैं और जहाज को अगवा करने का प्रयास कर रहे हैं. सूचना मिलते ही भारतीय नौसेना ने अपने युद्धक जहाज आईएनएस चेन्नई को रवाना किया. आईएनएस चेन्नई मेरीटाइम सिक्योरिटी के लिए ही अरब सागर में तैनात है. साथ ही शुक्रवार सुबह नौसेना के एयरक्राफ्ट्स ने भी अगवा जहाज के ऊपर से उड़ान भरी. नौसेना ने जहाज से संपर्क साधा और क्रू सदस्यों के सुरक्षा का हाल जाना। नौसेना क्षेत्र में मौजूद अन्य सहयोगी देशों और एजेंसियों के साथ हालात पर करीब से नजर बनाए हुए है.

    Also Read: Pune-based engineer loses Rs 20 lakh after liking social media posts: Know how

    अंतरराष्ट्रीय शिपिंग रूट पर बढ़े हमले

    उल्लेखनीय है कि सोमालिया हॉर्न ऑफ अफ्रीका पर स्थित है, जिसके एक तरफ भारतीय महासागर और दूसरी तरफ अदन की खाड़ी है. अंतरराष्ट्रीय शिपिंग रूट भी सोमालिया के नजदीक से गुजरता है. यही वजह है कि सोमालिया के नजदीक समुद्री लुटेरों का खतरा रहता है.

    Also Read: मां ने की अपने दो साल के बच्चे को दी रोने की सजा, गला दबाकर की हत्या

     

    Share With Your Friends If you Loved it!