• Sat. Oct 5th, 2024

    पेटीएम पेमेंट बैंक: व्यापारियों ने पेटीएम पर पाबंदियों का किया समर्थन

    paytmpaymentsbank

    कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा ‘पेटीएम पेमेंट बैंक’ पर लगाई गई पाबंदियों का समर्थन किया है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने इस मुद्दे पर आपत्ति जताई और कहा कि व्यापारिक समुदाय को इस प्रतिबंध के पीछे के कारणों को समझने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि व्यापारिकों और पेटीएम ग्राहकों को इस पर विचार करने और सचेत होकर आरबीआई द्वारा लगाई गई पाबंदियों के प्रभाव को समझना महत्वपूर्ण है। खंडेलवाल ने बताया कि डिजिटल पेमेंट करने वाले उपभोक्ताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की निगरानी महत्वपूर्ण है। वे फिनटेक सेक्टर में बड़ी कंपनियों के द्वारा नियमों और कानूनों की अवहेलना की जा रही है, जिससे बाजार की अखंडता को मजबूत करने के लिए केंद्रीय बैंक के आदेश की महत्वपूर्णता को मान्यता दी।

    Also read:Actor Vijay Launches Political Party ‘Tamizha Vetri Kazhagam’

    पेटीएम पर रिजर्व बैंक की पाबंदियों का समर्थन: कैट के नेतृत्व में उत्कृष्ट स्थिति

    कैट के राष्ट्रीय महामंत्री ने कहा, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेटीएम पर लगाई गई पाबंदियां, व्यापारियों एवं ग्राहकों के हित में हैं। रिजर्व बैंक का यह कड़ा निगरानी वाला कदम, देश में सभी के द्वारा नियम और विनियमों का पालन करने की आवश्यकता पर बल देता है। यह एक्शन प्रधानमंत्री मोदी के उस दृष्टिकोण की स्पष्टता को जाहिर करता है, जिसमें कहा गया है कि नियम न मानने वाला चाहे कितना ही बड़ा क्यों न हो, उसे बख्शा नहीं जाएगा।

    Also read:Indian-American student found dead in Ohio, third such incident in weeks

    प्रवीन खंडेलवाल के अलावा कैट के दिल्ली प्रदेशाध्यक्ष विपिन आहूजा ने कहा, फिनटेक इकोसिस्टम में जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए रिजर्व बैंक एवं सरकार प्रतिबद्ध है। वित्तीय क्षेत्र की अखंडता और स्थिरता को बनाए रखने के लिए ऐसी निगरानी आवश्यक है। खासतौर पर ऐसे लोगों के लिए, जो कानून का पालन न करने के आदी हैं। कैट के पदाधिकारियों के अनुसार, रिजर्व बैंक का यह कदम एक निगरानीय हस्तक्षेप है। उपभोक्ताओं की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए यह कार्रवाई जरूरी थी। डिजिटल वित्तीय प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों के विश्वास को बनाए रखने के लिए आरबीआई के इस निर्णय को एक प्रोएक्टिव कदम के रूप में देखा जा रहा है।

    पेटीएम पेमेंट बैंक: ओसीएल का बड़ा ऐलान और आरबीआई के निर्देशों का पूरी तरह पालन

    पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन ‘ओसीएल’ ने अपने बयान में कहा है कि पेटीएम पेमेंट बैंक, सभी नियमों का पालन करेगा। इस दिशा में आरबीआई के निर्देशों पर तेजी से काम हो रहा है। बहुत जल्द, वन97 कम्युनिकेशन, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ नहीं, बल्कि दूसरे बैंकों की मदद से काम करेगा। कंपनी द्वारा थर्ड पार्टी बैंकों के साथ अपने मौजूदा संबंधों का विस्तार किया जाएगा। ऐसे में पेटीएम का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता, अपनी मौजूदा राशि का इस्तेमाल करना जारी रख सकते हैं। ओसीएल की ऑफलाइन मर्चेंट भुगतान नेटवर्क पेशकश, जिसमें पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंड बॉक्स व पेटीएम कार्ड मशीन, पहले की भांति जारी रहेगी।

    Also read:गाजियाबाद में कूलर निर्माता कंपनी पर करोड़ों की GST चोरी का आरोप

    Share With Your Friends If you Loved it!