• Sat. Oct 5th, 2024

    किसान आंदोलन: पंजाब सीमा पर त्रिस्तरीय सुरक्षा, BSF व RAF की 50 कंपनियां तैनात, 15 जिलों में धारा 144 लागू

    किसान आंदोलन

    हरियाणा में किसान आंदोलन के कारण सुरक्षा व्यवस्था मजबूत है। ट्रैक्टर-ट्रॉली से प्रदर्शन को रोक दिया गया है। प्रदेश में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की 50 कंपनियों का तैनाती किया गया है। लिंक मार्गों पर पुलिस की भारी तैनाती भी है।

    Read also:जया बच्चन फिर बन सकती हैं राज्यसभा की सांसद

    हरियाणा में किसान संगठनों के दिल्ली कूच आंदोलन के लिए सुरक्षा व्यवस्था का विवरण:

    हरियाणा पुलिस ने किसान संगठनों के दिल्ली कूच आंदोलन के समर्थन में अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था की है। पंजाब सीमा पर तीन लेयर की पुलिस सुरक्षा होगी, जिसमें सबसे पहले बीएसएफ के जवान होंगे, फिर आरएएफ और तृतीय लेयर में हरियाणा पुलिस के हथियारबंद जवान होंगे। पंजाब के साथ सीमा को सील करने के अलावा, लिंक रोड पर भी पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं और 13 फरवरी को जांच और अनुमति के बाद ही वाहनों को हरियाणा में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। 15 जिलों में धारा-144 लागू की गई है ताकि प्रदेश में कानून व्यवस्था को सुचारू रखा जा सके। इसका अर्थ है कि ट्रैक्टर-ट्राली के माध्यम से किसी भी प्रकार के प्रदर्शन या मार्च को रोका गया है।

    Read also:ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल में 79 रनों से हराया, चौथी बार बना चैंपियन

    किसान संगठनों की अपील और अनुरोध: आवश्यक कदमों की मांग।

    सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कुंडली, बड़ी, बहादुरगढ़ और साथ लगते विभिन्न औद्योगिक संगठनों ने प्रशासन से अनुरोध किया है कि धरना-प्रदर्शन को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाएं, क्योंकि पिछले धरना-प्रदर्शन से उन्हें काफी आर्थिक नुकसान हुआ था। उन्होंने बताया कि प्रदेश में विभिन्न किसान संगठनों ने भी पुलिस-प्रशासन को आश्वस्त किया है कि वे प्रदर्शन में भाग नहीं लेंगे। इन किसान संगठनों ने अपील भी की है कि ट्रैक्टर-ट्राली केवल खेतों में उपयोग के लिए हैं और किसी प्रकार के प्रदर्शन के लिए नहीं।

    Read also:लैंड फॉर जॉब के मामले में अगली सुनवाई 28 फरवरी को

    Share With Your Friends If you Loved it!