• Sat. Oct 5th, 2024

    पीएम किसान योजना: किसानों के लिए खुशखबरी, खाते में आएगी 16वीं किस्त

    PM

    16वीं किस्त जारी करने की तारीख का ऐलान करते हुए, सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए नई उपाय अपनाए हैं। यह नई किस्त किसानों को उनकी आर्थिक जरूरतों का समर्थन करते हुए उनके लिए एक और महत्वपूर्ण स्तर की सुविधा है। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है, जिससे वे अपने कृषि उत्पादन को और अधिक मजबूती से संभाल सकें।

    Also read:CBI raids J&K ex-Governor Satya Pal Malik’s premises in Kiru hydroelectric project case

    पीएम किसान योजना: 16वीं किस्त की तारीख 28 फरवरी, 2024 को घोषित

    दरअसल, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल पर 16वीं किस्त जारी होने का तारीख बता दी है। इसके मुताबिक, 28 फरवरी 2024 के दिन किस्त जारी होगी यानी 6 दिन बाद लाभार्थियों के बैंक खाते में 16वीं किस्त के रूप में दो हजार रुपये भेजे जाएंगे।

    Also read:99 Pancakes & Vikesh Shah’s Inspiring Entrepreneurial Journey

    किस्त की रकम पात्र किसानों के बैंक खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। जहां आखिरी किस्त और इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही जारी की थी। वहीं, योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, इस बार भी पीएम मोदी खुद ही किस्त के पैसे किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित करेंगे।

    Also read:Hafeez Reveals Fitness Neglect During Babar Azam’s Captaincy

    16वीं किस्त: पैसों के आने की सुचना और सत्यापन का महत्व

    जब 16वीं किस्त के पैसे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे जाएंगे, तो आपको एक मैसेज प्राप्त होगा। ये मैसेज बैंक की तरफ से या सरकार की तरफ से हो सकता है, जिसमें जानकारी दी जाती है कि आपके बैंक खाते में किस्त के पैसे आ चुके हैं।

    वहीं, अगर किसी कारण आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर किस्त प्राप्त होने का मैसेज न आए, तो आप अपने नजदीकी बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवाकर जान सकते हैं कि आपको किस्त के पैसे मिले हैं या नहीं।

    Also read:एलन मस्क की कंपनी नाराज, भारत सरकार के आदेश पर अकाउंट ब्लॉक कर रही हैं, लेकिन सहमत नहीं हैं

    Share With Your Friends If you Loved it!