• Fri. Sep 20th, 2024

    उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के समीकरण किसकी तरफ ?

    rajyasabha
    • राज्यसभा चुनाव का मतदान: मंगलवार को तीन राज्यों – उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, और हिमाचल प्रदेश में 15 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं, कर्नाटक में 4 सीटों के लिए 5 उम्मीदवार, और हिमाचल प्रदेश में एक सीट के लिए दो उम्मीदवार।
    • पहले से ही चुनाव में चिंता की आशंका: उत्तर प्रदेश में पहले ही चुनाव में क्रॉस वोटिंग की आशंका जताई जा रही थी। मतदान के दिन, सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडेय ने पद से इस्तीफा दे दिया और दावा किया जा रहा है कि सपा के कई विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है।

    Also read:UK-Based Gangster Could Be Behind INLD Chief’s Chilling Murder

    राज्यसभा चुनाव वोट गणना और राजनीतिक रणनीति

    • पार्टी गणना और जीत की संभावना: उत्तर प्रदेश विधानसभा में, सपा के पास 108 विधायक हैं और वे दो उम्मीदवारों को जिताने की स्थिति में हैं। इसके बावजूद, भाजपा और उसके सहयोगियों के पास सात सदस्यों को जिताने के लिए पर्याप्त संख्याबल है।

    Also read:Bigrock Motorsports Wins Inaugural Indian Supercross Racing League

    • विपक्ष का समर्थन: राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल ने भाजपा उम्मीदवारों को वोट करने का एलान किया है, जिससे उन्हें आठवें उम्मीदवार को जीतने के लिए प्रथम वरीयता के 29 वोट मिलेंगे।
    • उप मुख्यमंत्री का दावा: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने दावा किया है कि अब तक विपक्ष के 10 विधायकों ने भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान किया है, जो की उम्मीदवार को जीत में मदद करेगा।

    Also read:भारत पांच विकेट से जीता, इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त 

    राज्यसभा चुनाव:क्रॉस वोटिंग की चुनौतियाँ और राजनीतिक दलों की रणनीति

    • सपा के विधायकों की क्रॉस वोटिंग: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने विधायकों को पार्टी कार्यालय में भोज भी दिया और इसमें कुछ विधायकों की गैर हाजिरी की जानकारी मिली। अब कहा जा रहा है कि सपा के 10 विधायक भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में वोट कर सकते हैं।

    Also read:भारत पांच विकेट से जीता, इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त 

    • विधायकों की बगावत: सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडे ने पद से इस्तीफा दे दिया और कुछ अन्य विधायक भी बागी हो गए हैं। तीन विधायकों ने खुद संयुक्त बयान जारी किया और कहा कि वे अंतरात्मा की आवाज पर वोट देंगे।
    • पार्टी नेताओं का बयान: राज्यसभा चुनाव पर भाजपा नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने दावा किया कि भाजपा के आठ उम्मीदवार हैं, जो सभी जीतकर दिल्ली जाने वाले हैं। अखिलेश यादव ने भी चुनाव पर अपने विचार व्यक्त किए और स्पष्ट किया कि उनके साथियों को ऐसे विधायकों को बाहर करने की कार्रवाई करनी चाहिए जो सरकार के खिलाफ खड़े हैं।

    Also read:Analysing T Raja Singh’s Mira Road speech

    Share With Your Friends If you Loved it!